भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बातचीत की मेज पर अमेरिका के रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन ने चीन की तरफ से हिंद प्रशांत महासागर में की जा रही दादागिरी का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा की भारत के साथ लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा के करीब अपना सैन्य ढांचा खड़ा कर और दक्षिण चीन सागर में बेबुनियाद दावे कर हिन्द-प्रशांत इलाके में चीन इस चुनौती को बढ़ा रहा है.


इस चुनौती से मुकाबला करने में अमेरिका भारत के साथ है और अपनी संप्रभुता की रक्षा में भारत की पूरी मदद करेगा. अमेरिका की तरफ से यूक्रेन के खिलाफ रूस की कार्रवाई का मुद्दा भी उठाया गया. अमेरिका ने इस मुद्दे और भारत से भी लोकतांत्रिक सिद्धातों और के संप्रभुता के मामले पर आवाज़ बुलंद करने का आग्रह किया.


बातचीत के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस बात पर ज़ोर दिया कि भारत अमेरिका के साथ अपने रिश्तों को अहमियत देता है. साथ ही इस मामले में सार्थक सहयोग की उम्मीद करता है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन ने आज भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले पेंटागन, वाशिंगटन डीसी में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की.


अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को वाशिंगटन के पेंटागन में एक सम्मान समारोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का स्वागत किया. राजनाथ सिंह पांच दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर हैं. अमेरिकी रक्षा सचिव ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए पेंटागन पहुंचे. रक्षामंत्री और विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ वार्षिक वार्ता के चौथे संस्करण के लिए रविवार को वाशिंगटन पहुंचे हैं.


ये भी पढ़ें- Explainer: जंग, डूबती अर्थव्यवस्था, सियासी उलटफेर, भारत के दाएं-बाएं ऊपर-नीचे कहीं कोहराम, कहीं खलबली


ये भी पढ़ें- Pakistan Political Crisis: भाई शहबाज का हाथ, आंकड़ों का साथ फिर क्यों पाकिस्तान में नवाज शरीफ हैं प्रधानमंत्री की रेस से बाहर