नई दिल्लीः करीब ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद आज से देशभर के ज्यादातर धार्मिक स्थल खोल दिए हैं. मंदिर, चर्च, गुरुद्वारे और मस्जिदों के साथ सभी मजहबों की इबादतगाहों में आज सुबह सुबह लोग पूजा और इबादत के लिए इकट्ठा हुए. लखनऊ की ईदगाह मस्जिद से नमाज़ अदा करने की तस्वीरें सामने आईं, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सिर्फ़ पांच लोगों ने यहां दिन की पहली नमाज़ फ़ज्र से इबादत की शुरुआत की.


ईदगाह मस्जिद के इमाम मौलाना रशीद फिरंगी महली ने बताया, “मस्जिद खुलने से लोग काफी खुश नज़र आए. पांच लोग ही इस नमाज़ में शरीक हुए और मस्जिद में दाखिल होने से पहले सभी ने सैनेटाइज़र का इस्तेमाल किया.”


नियमों का पालन


लखनऊ के अलावा देश की राजधानी दिल्ली में भी ज्यादातर मस्जिदों के दरवाज़े नमाजियों के लिए खोल दिए गए हैं. दिल्ली की सबसे बड़ी मस्जिद जामा मस्जिद के इमाम अहमद बुखारी का कहना है कि सबसे बड़ी चुनौती सिमित संख्या में नमाज़ियों को नमाज़ के लिए इजाज़त देना है. दिल्ली का जामा मस्जिद आम दिनों में नमाज़ियों के अलावा पर्यटकों से भरा रहता है और देश विदेश से लोग मुगल काल के इस स्थापत्य कला को देखने के लिए आते हैं.


नमाज़ियों से अपील


उधर सोशल मीडिया पर अलग अलग मस्जिद कमेटी की तरफ से बार-बार ये अपील की जा रही है कि लोग सिमित संख्या में ही जमात से नमाज़ पढ़ें, वज़ू घर से ही करके मस्जिद में आएं और मस्जिद में दाखिल होने से पहले सैनेटाइज़र का इस्तेमाल करें और मास्क लगाना ना भूलें. कोरोना वायरस के संभावित फैलाव को रोकने के लिए मस्जिदों में कारपेट या चटाई के उपयोग को रोक दिया गया है.

लोग फ़र्श पर नमाज़ आदा करेंगे और हर नमाज़ के बाद उसे सैनेटाइज़ किया जाएगा. लोग चाहे तो अपना सैनेटाईज़ किया हुआ जानमाज़ (मैट) ला सकते हैं. समूह में अदा किए जाने वाले नमाज़ में कंधे से कंधे मिलाने की बाधा को ख़त्म किया जा रहा है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग हो सके. वायरस के फैलाव से बचने के लिए मस्जिदों में मौजूद सामूहिक वज़ूखाने को बंद रखने की हिदायत दी गई है.


धार्मिक स्थलों के खुलने के साथ ही आज देश के ज्यादातर मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरूद्वारों लोगों का आना शुरू हो गया है. लोगों से नियमों के पालन की अपील की गई है और आम लोग इसका ख्याल रखकर ही अपनी धार्मिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं.


यह भी पढ़ेंः


Coronavirus: महाराष्ट्र में 3000 से अधिक नए केस, कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या चीन से ज्यादा हुई


उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री पहुंचे अभिनेता Sonu Sood