नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए पंजाब सरकार ने राज्य में 16 जून से पाबंदियों में ढील देने का फैसला किया है. बुधवार से राज्य में रेस्टोरेंट, ढाबा, सिनेमा हॉल और जिम वगैरह 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे. 


हालांकि पंजाब सरकार ने कहा है कि उन्हीं जगहों को खोलने की अनुमति दी जाएगी जिनमें काम करने वाले कर्मचारियों ने कम से कम कोराना वैक्सीन की एक डोज़ लगवाई ली हो. पंजाब सरकार के नए आदेश के मुताबिक राज्य में अभी बार, क्लब और अहाता जैसी जगहें बंद रहेंगी. सरकार ने ये फैसला तब लिया है जब राज्य में कोरोना संक्रमण की दर अब 2 फीसदी के नीचे आ गई है.


पंजाब सरकार ने साफ कर दिया है कि राज्य को पूरी तरह से अनलॉक नहीं किया गया है. सरकार ने कहा है कि अभी भी रात के 8 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. साथ ही शनिवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू भी लगाया जाएगा.


पंजाब में 21 जून से 18 साल से 45 साल के एज ग्रुप के सभी कॉलेज और स्कूल के शिक्षकों, गैर शिक्षक स्टाफ और छात्रों को कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत की जाएगा.  


पंजाब में घट रहे संक्रमण के मामले


पंजाब में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 629 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 5,88,525 तक पहुंच गई. कोविड-19 के 33 और मरीजों की मौत के साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 15,602 हो गई.


स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में अभी कोरोना के 11,913 एक्टिव मामले हैं. सोमवार को पिछले 24 घंटों में 1650 मरीजों के संक्रमणमुक्त होने के साथ ही अब तक पंजाब में 5,61,010 लोग ठीक हो चुके हैं. राज्य में अब तक 1,00,83,279 नमूने जांच के लिए एकत्र किए गए हैं.


सोनिया गांधी ने चीन हमले में शहीद हुए बिहार रेजीमेंट के सैनिकों को किया याद, केंद्र सरकार पर उठाए सवाल