नई दिल्लीः मानव रहित गगनयान मिशन इसी साल दिसंबर में लॉन्च किया जाएगा. ये जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते दौरान दी. इससे पहले इस मिशन को दिसंबर 2020 में शुरू किया जाना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण टाल दिया गया था. बजट भाषण में सीतारमण ने बताया कि भारत के मानव अंतरिक्ष अभियान गगनयान के तहत चार अंतरिक्ष यात्री रूस में प्रशिक्षण ले रहे हैं.


सीतारमण ने कहा, “प्रथम मानव रहित लांच दिसंबर 2021 में किया जाएगा. दस हजार करोड़ रुपये के गगनयान अभियान का लक्ष्य 2022 तक तीन सदस्यीय दल को पांच से सात दिन के लिए अंतरिक्ष में भेजना है, जिस साल भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा."


इसरो ने इसके लिए तैयारी कर दी है. पहला मानव रहित यान दिसंबर 2020 में प्रक्षेपित किया जाना था और दूसरा यान जून 2021 छोड़ा जाना था. लेकिन अब परियोजना के तहत दिसंबर 2021 में गगनयान का मानव मिशन लॉन्च किया जाएगा.


बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पेश किए गए आम बजट 2021 का फोकस डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की तरफ भी दिखा. केंद्र सरकार ने देश में डिजिटिल लेनदेन को बढावा देने के लिए बजट में 1500 करोड़ रुपये की योजना का प्रस्ताव किया. उद्योग जगत का मानना है कि इससे छोटे शहरों में ई-भुगतान को बढावा मिलने के साथ ही फिनटेक फर्मों को नई पहल करने की प्रेरणा मिलेगी.


इसे भी पढ़ेंः
Budget 2021: कैशलेस इंडिया को सरकार देगी रफ्तार, बजट में ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने का ऐलान


Budget 2021: बैंक संकट में फंसा तो कितनी सुरक्षित है आपकी जमा पूंजी? बजट में सरकार ने दिया ये प्रस्ताव