UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग गुरुवार (10 फरवरी) को होगी. राज्य की 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. सूबे में विधानसभा चुनाव की शुरुआत पश्चिम से हो रही है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में जिन जिलों में वोटिंग होगी वह नोएडा, गाजियाबाद, शामली, मथुरा, अलीगढ़, बागपत, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर और आगरा हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इन 58 सीटों में से 53 पर जीत मिली थी. 


पहले चरण में कुल 623 प्रत्याशी मैदान में हैं. पहले चरण की वोटिंग में योगी सरकार के 9 मंत्रियों की भी परीक्षा होगी. इनमें गन्ना मंत्री सुरेश राणा, पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल, स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह, समाज कल्याण राज्य मंत्री जीएस धर्मेश, वन राज्य मंत्री अनिल शर्मा और जलशक्ति व बाढ़ नियंत्रण राज्य मंत्री दिनेश खटीक शामिल हैं. इसके अलावा अवतार सिंह भड़ाना, चौधरी बाबू लाल और उत्तराखंड की राज्यपाल रहीं बेबी रानी मौर्य की परीक्षा भी पहले चरण में होगी. 


इन 9 मंत्रियों की किस्मत EVM में होगी बंद 


1. श्रीकांत शर्मा योगी सरकार में बिजली मंत्री है. वह मथुरा शहर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां से 15 प्रत्याशी मैदान में हैं. बीजेपी से जहां श्रीकांत शर्मा लड़ रहे हैं, वहीं, कांग्रेस से प्रदीप माथुर, सपा से देवेंद्र अग्रवाल और बसपा से एसके शर्मा मैदान में हैं. श्रीकांत शर्मा यहां के मौजूदा विधायक हैं. उन्‍होंने 2017 के चुनाव में कांग्रेस से लगातार तीन बार विधायक रहे प्रदीप माथुर को हराया था. 


2. अतुल गर्ग गाजियाबाद सीट से विधायक हैं. वह योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. चुनाव में उनका सामना बसपा के कृष्ण कुमार, कांग्रेस के सुशांत गोयल और सपा के विशाल वर्मा से है. 2017 के चुनाव में  
अतुल गर्ग ने बसपा के सुरेश बंसल को शिकस्त दी थी.  


3. सुरेश राणा यूपी सरकार में गन्ना मंत्री हैं. सुरेश राणा की गिनती बीजेपी के फायरब्रांड नेताओं में होती है. वह शामली की थाना भवन विधानसभा सीट से विधायक हैं. 2017 के चुनाव में उन्‍होंने बसपा के अब्‍दुल वार‍िश खान को 16 हजार से अध‍िक वोटों से हराया था. 


4. संदीप सिंह योगी सरकार में राज्यमंत्री हैं. वह पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पौत्र हैं. वह अतरौली विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. अलीगढ़ जिले की अतरौली विधानसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और उनके परिवार का दबदबा माना जाता है. 


5. अनिल शर्मा बुलंदशहर जिले की शिकारपुर विधानसभा सीट से लड़ रहे हैं. वह योगी सरकार में  वन एवं पर्यावरण मंत्री हैं. शिकारपुर सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता रहा है. यहां से बीजेपी अब तक पांच बार जीत दर्ज कर चुकी है. बीजेपी ने एक बार फ‍िर अन‍िल शर्मा को ट‍िकट द‍िया है. 2017 के चुनाव में अनिल शर्मा व‍िधायक न‍िर्वाच‍ित हुए थे और उन्‍होंने बसपा के मुकुल उपाध्‍याय को 50 हजार से अध‍िक वोटों से श‍िकस्‍त दी थी. 


6. कपिल देव अग्रवाल योगी सरकार में मंत्री हैं. वह मुजफ्फरनगर सदर विधानसभा सीट से लड़ रहे हैं. 2017 के चुनाव में कपिल देव अग्रवाल ने सपा के गौरव स्वरूप बंसल को 10704 वोटों से हराया था. 


7. दिनेश खटीक योगी कैबिनेट में बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री हैं. दिनेश खटीक मेरठ जिले की हस्तिनापुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह मवाना थाना क्षेत्र के कस्बा फलावदा के रहने वाले हैं. इन्होंने 2017 में पहली बार बीजेपी की ओर से हस्तिनापुर विधानसभा से चुनाव लड़ा था. उस चुनाव में दिनेश खटीक ने बसपा के योगेश वर्मा को हराया था.  


8. डॉ. जीएस धर्मेश योगी सरकार में समाज कल्याण राज्यमंत्री हैं. वह चिकित्सा के व्यवसाय से जुड़े हैं. योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में आगरा से छावनी सुरक्षित सीट से डॉ. जीएस. धर्मेश को मंत्री बनाया गया था. 2017 के चुनाव में उन्होंने छावनी विधानसभा सीट से 45,000 वोटों से जीत दर्ज की थी. वह एक बार फिर इसी सीट से लड़ रहे हैं. 


9. चौधरी लक्ष्मी नारायण योगी सरकार में डेयरी और पशुपालन मंत्री हैं. वह मथुरा की छाता विधानसभा सीट से प्रत्याशी हैं. वह यहां के मौजूदा विधायक हैं. वह इससे पहले बसपा सरकार में मंत्री भी रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- Punjab Election 2022: नया यू-टर्न लेते दिख रहे हैं नवजोत सिंह सिद्धू, कहा- 60 विधायकों के बिना कैसे बनेगा सीएम


Hijab Controversy पर बोलीं Priyanka Gandhi- हिजाब हो या बिकिनी और जींस, महिलाओं को अपनी मर्जी के कपड़े पहनने का हक