UP ATS Interrogation Seema Haider: पाकिस्तान की रहने वाली सीमा गुलाम हैदर (Seema Haider) और भारत के सचिन मीणा की लव स्टोरी सुर्खियों में है. सीमा अपने चार बच्चों को साथ लेकर बीते मई के महीने में पाकिस्तान (Pakistan) से भागकर अवैध तरीके से ग्रेटर नोएडा में सचिन के घर आई थी. जिसके बाद नोएडा पुलिस (Noida Police) ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया था. हालांकि बाद में कोर्ट से दोनों को जमानत मिल गई थी. 


सीमा हैदर पर अब पाकिस्तानी जासूस होने के आरोप लग रहे हैं. जिसके बाद यूपी एटीएस की टीम ने नोएडा में सीमा और उसके दोस्त सचिन मीणा से सोमवार (17 जुलाई) को पूछताछ की. यह पूछताछ करीब 9 घंटे चली. सीमा से ये पूछताछ ऐसे समय पर हुई है जब लखनऊ में एक पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया गया है. सूत्रों के अनुसार, सीमा हैदर को लेकर खुफिया विभाग ने उनका पूरा रूट मैप तैयार किया है. 


सीमा हैदर को लेकर जांच जारी


नेपाल में रहने के दौरान सीमा जहां-जहां गई उन रूटों की जानकारी खुफिया विभाग को मिली है. होटल मालिक और मैनेजर से भी जानकारी हासिल करने की कवायद जारी है. खुफिया विभाग अपने सूत्रों के जरिये सीमा हैदर को लेकर तमाम इनपुट इकट्ठा कर रहा है. जांच एजेंसी की एक टीम नेपाल से जानकारी लेने की कोशिश कर रही है. सीसीटीवी कैमरों की मदद भी ली जा रही है. 


पूरे नेटवर्क की जानकारी जुटा रही एटीएस


सीमा से पूछताछ में पाकिस्तान से दुबई और फिर भारत वाया नेपाल के नेटवर्क की जानकारी जुटाई जा रही है. पूरी यात्रा के दौरान सीमा ने जो मोबाइल नंबर इस्तेमाल किए थे उनकी भी जांच पड़ताल की जाएगी. सीमा के अलावा उनके परिजनों की जानकारी जुटाई जा रही है. 




ऑनलाइन गेम खेलते हुए संपर्क में आए


सीमा और सचिन मीणा 2019 में ऑनलाइन पबजी खेलने के दौरान एक-दूसरे के संपर्क में आए थे. सीमा को बिना वीजा के नेपाल के जरिए अपने चार बच्चों के साथ अवैध तरीके से भारत में घुसने को लेकर बीती चार जुलाई को गिरफ्तार कर लिया गया था, जबकि सचिन को अवैध शरणार्थी को पनाह देने के आरोप में जेल भेज दिया गया था. दोनों को बाद में जेल से रिहा कर दिया गया. 


ये हैं सवाल


सीमा के बच्चों की उम्र सात साल से कम है. सूत्रों के मुताबिक, एटीएस ने सीमा से उनकी पूरी यात्रा को लेकर सवाल किया है. सीमा से पाकिस्तान से नेपाल आने, फिर वहां से भारत में घुसने से जुड़े तमाम सवाल पूछे गए. इस दौरान उनकी किन-किन लोगों ने मदद की, इन मददगारों में कितने भारतीय शामिल थे, ये भी सवाल है.  




एटीएस की टीम ने ग्रेटर नोएडा पुलिस से सीमा और सचिन के बयान की कॉपी ले ली है. बयानों और अभी तक की जांच में सामने आये फैक्ट्स की एटीएस नए सिरे से तफ्तीश करेगी. सीमा हैदर शुरू से ही एटीएस के राडार पर थी. पाकिस्तानी मूल की सीमा हैदर नेपाल के रास्ते अपने प्रेमी से मिलने भारत पहुंची थी. 


पाकिस्तानी आर्मी में हैं सीमा के परिजन


व्हाट्सएप चैट और तमाम सबूतों के आधार पर आगे की पूछताछ की जा रही है. सीमा का जो पाकिस्तानी आईडी कार्ड सामने आया है जिसके मुताबिक उनकी उम्र 21 साल है. सीमा के आईडी कार्ड हाई कमीशन भेजे गए हैं. पता चला है कि सीमा के चाचा पाकिस्तान की आर्मी में सूबेदार हैं और उनका भाई भी पाकिस्तानी सैनिक है. यूपी पुलिस के एक बड़े अधिकारी ने कहा कि सीमा एक पाकिस्तानी नागरिक है. उनके भारत आने में बहुत सारे पेंच हैं. ऐसे में उनसे पूछताछ लाजिमी है. 




एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से पुष्टि की कि सीमा हैदर से एटीएस सोमवार को पूछताछ कर रही थी और स्थानीय पुलिस इसमें शामिल नहीं थी. अधिकारी ने कहा कि स्थानीय पुलिस मामले की अलग से जांच कर रही है और अभी तक आरोप पत्र दाखिल नहीं किया है.


ये भी पढ़ें- 


Surendra Choudhary Defamation Case: BJP छोड़ उमर अब्दुल्ला की पार्टी में शामिल होने वाले सुरेंद्र चौधरी को पार्टी ने भेजा मानहानि का नोटिस, क्या है मामला?