यूपी बोर्ड में चल रही 12वीं की परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक होने की जांच में हैरान करने वाली जानकारी सामने आयी है. सूत्रों के मुताबिक पर्चे के बलिया से लीक होने के अब तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं. यहां पर्चे का कोई भी पैकेट कटा-फटा नहीं पाया गया है. इस बार खास व्यवस्था यह की गई थी कि पर्चे के पैकेट को टेम्पर प्रूफ बनाया गया था. जिसे खोलने के लिए उसे काटना या फाड़ना जरूरी है.


राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम में पर्चों के बंडल के अलावा परीक्षा केंद्रों की लगातार सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है. यहां मौजूद अधिकारी ने पर्चों के छपाई केंद्र से परीक्षा केंद्र तक पहुंचने की पूरी प्रक्रिया समझाते हुए बताया कि परीक्षा केंद्र तक पेपर पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया को पुलिस सुरक्षा में अंजाम दिया जाता है.


स्ट्रांग रूम में रखे जाते हैं पर्चे


अधिकारी ने बताया कि जिस गाड़ी में यह पर्चे भेजे जाते हैं उसे भी पहले से नहीं पता होता है कि पर्चे कहां लेकर जाना है. यह पर्चे संबंधित जिले में एक स्ट्रांग रूम में रखे जाते हैं जिस पर पुलिस का लगातार पहरा रहता है. इसे डबल लॉक में रखा जाता है. इस स्ट्रांग रूम में डबल लॉक रहता है जिसकी एक चाभी मुख्य नियंत्रक और उपनियंत्रक के पास रहती है. 


सीसीटीवी के जरिये लगातार होती है मॉनिटरिंग


परीक्षा शुरू होने से पहले इसे परीक्षा केंद्रों को पुलिस सुरक्षा के साथ भेज दिया जाता है. केंद्र पर पेपर का जो पैकेट रखा जाता है, उस पर भी दो ताले लगे होते हैं. उसे खोलने के लिए तीन लोगों की मौजूदगी ज़रूरी होती है. पहला केंद्र व्यवस्थापक, दूसरा अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक और तीसरा स्टैटिक मजिस्ट्रेट. इस सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से लगातार मॉनिटरिंग होती है.


बुधवार को लीक हो गये थे पर्चे


यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा को स्‍थगित करना पड़ा है. ऐसे में बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ छात्रों में भी इसे लेकर नाराजगी देखने को मिल रही है. उनका कहना है कि इन परीक्षाओं के बाद उन्हें आगे की प्रवेश परीक्षा की भी तैयारी करनी है. अगर ऐसे पेपर रद्द किए जाएंगे तो इसकी वजह से नतीजे भी देरी से आएंगे. इसका सीधा असर आगे की प्रतियोगी और प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा की तैयारी पर पड़ेगा.


Crude Oil Price: महंगे पेट्रोल डीजल से मिल सकती है राहत, रूस ने भारत को 35 डॉलर के डिस्काउंट पर कच्चा तेल बेचने का दिया ऑफर


Aadhaar Pan Link: आपके पास भी PAN और Aadhaar Card तो देना पड़ेगा 1000 रुपये जुर्माना, जल्दी से करें ये काम