लखनऊ: गोरखुपर में हुए उपचुनाव के नतीजों के बाद यहां के डीएम राजीव रौतेला का तबादला कर दिया गया है. रौतेला अकेले नहीं हैं जिनका तबादला हुआ है बल्कि यूपी में 37 IAS अफसरों के तबादले किए गए हैं. उनको हटाने का फैसला गोरखपुर के चुनाव नतीजों के बाद आया है. नतीजों के बाद योगी सरकार की समीक्षा के बाद ये फैसला किया गया है. विजयेंद्र पांडयान उनकी जगह नए डीएम बनाए गए हैं.


दो दिन के मंथन के बाद योगी ने शुक्रवार की आधी रात 37 आईएएस अफसरों के तबादले का फैसला लिया. इनमें गोरखपुर सहित 16 जिलों के डीएम और वाराणसी सहित चार मंडलों के आयुक्त बदले गए हैं. मुख्यमंत्री ने गोरखपुर, महराजगंज, बरेली, पीलीभीत, सीतापुर, बलिया, हाथरस, सोनभद्र, चंदौली, अमरोहा, हापुड़, बलरामपुर, भदोही, चित्रकूट, आजमगढ़, अलीगढ़ के मौजूदा डीएम को हटाकर नए अफसरों को तैनाती दी है.



कौन हैं रौतेला


उपचुनाव की मतगणना के दौरान रौतेला की भूमिका पर विपक्ष ने सवाल खड़े किए थे. बीजेपी की ओर से भी रौतेला की कार्यप्रणाली पर उंगली उठाई जा चुकी है. रौतेला पिछली सरकार के समय से ही रामपुर में अवैध खनन से जुड़े मामले को लेकर चर्चा में रहे हैं. हाईकोर्ट तक उनके खिलाफ तीखी टिप्पणी कर चुका है. जनवरी में रौतेला को विशेष सचिव स्तर से सचिव और आयुक्त स्तर पर प्रमोशन मिला था लेकिन उस समय कई कारणों से उन्हें नहीं हटाया गया. रौतेला को अब देवीपाटन का मंडलायुक्त बनाया गया है.


नतीजों का बाद बीजेपी में हलचल, शाह ने योगी को दिल्ली बुलाया


गोरखपुर और फूलपुर उपचुनावों में हार के बाद बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) में हलचल मची हुई है. गोरखपुर और फूलपुर सीट पर हार के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिल्ली बुलाया है. बताया जा रहा है कि योगी शाम चार बजे दिल्ली पहुंचेंगे जिसके बाद वो अमित शाह से मुलाकात करेंगे. आपको बता दें कि गोरखपुर योगी आदित्यनाथ का गृहनगर है और यहां उनकी पार्टी की करारी हार हुई है.