Sanjay Nishad on UP BJP: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बीजेपी नेतृत्व के साथ रिश्ते तनावपूर्ण होने की खबरें सामने आ रही हैं. इस बीच यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने साफ कर दिया है कि सरकार और संगठन में किसी तरह का विवाद नहीं है. उन्होंने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के संगठन सरकार से बड़ा वाले बयान पर भी सफाई दी है. कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पार्टी को कार्यकर्ता चलाता है. उसकी अनदेखी नहीं की जा सकती है.


निषाद पार्टी के मुखिया संजय निषाद ने यूपी में बदलाव की बातों से भी इनकार करते हुए नजर आए. उन्होंने 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को अपनी प्राथमिकता बताया और कहा कि अभी तक उनकी सीट बंटवारे को लेकर कोई बात नहीं है. हालांकि, उन्होंने इस बात पर कोई जवाब नहीं दिया कि उनकी तरफ से कितनी सीटों की मांग रखी गई है. संजय निषाद ने इस सवाल का भी जवाब दिया कि क्या यूपी में बदलाव होने वाला है. 


केशव मौर्या के बयान पर दिया संजय निषाद ने जवाब


एबीपी न्यूज से एक्सक्लूसिव बातचीत में जब संजय निषाद से पूछा गया कि क्या बीजेपी में कार्यकर्ताओं की अनदेखी होती है. हाल ही में केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि संगठन से बड़ा कोई नहीं है. संगठन बड़ा और सरकार छोटी है. इस पर आप क्या कहेंगे. 


इसके जवाब में संजय निषाद ने कहा, "देखिए इस बारे में जिसने जो कहा, उससे पूछना चाहिए. उन्होंने किस परिस्थिति में क्या सोचकर ये बातें कही हैं. हम लोग तो नेता हैं. लोकतंत्र में हर रोज नए कार्यकर्ता हमारी पार्टी से जुड़ते हैं, उन्हें बताया जाता है कि संगठन में किस तरह काम होता है. देश संविधान और कानून से चलता है. देश कानून-संविधान से चलता है. सरकार कानून लागू करती है और उसे बनाती है. सरकार को पार्टी चलाती है. पार्टी को कार्यकर्ता चलाता है. कार्यकर्ता पार्टी की विचारधारा को जनता तक लेकर जाता है."


संगठन-सरकार में कोई विवाद नहीं: संजय निषाद


वहीं, जब संजय निषाद से सवाल हुआ कि आप बीजेपी के सहयोगी हैं और अभी संगठन एवं सरकार में तनाव है. इसका क्या आप भी असर दिख रहा है. उन्होंने कहा, "संगठन-सरकार में कोई विवाद नहीं है. हर कोई साथ है. हार-जीत राजनीति का हिस्सा है." केशव प्रसाद मौर्या से मुलाकात को लेकर उन्होंने कहा, "हां मैं उनसे मिलने गया था. वह मेरे पुराने सहयोगी हैं. आज वह डिप्टी सीएम भी हैं. उनके विभाग का हमारे विभाग से लिंक है."


डिप्टी सीएम की बीजेपी अध्यक्ष से मुलाकात पर क्या बोले संजय निषाद?


केशव प्रसाद मौर्या के बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात को लेकर भी संजय निषाद पर सवाल हुआ. उनसे कहा गया कि केशव प्रसाद कार्यकर्ताओं के दर्द को संगठन के सामने रख रहे हैं. इस पर निषाद पार्टी के मुखिया संजय निषाद ने कहा, "मुझे लगता है कि इस तरह की बातें केशव जी से पूछनी चाहिए. हमसे हमारी बात होनी चाहिए. आज के दिन में 10 सीटें हमारी प्राथमिकता हैं." उन्होंने ये साफ नहीं किया कि वह कितनी सीटों की मांग कर रहे हैं. 


क्या यूपी में होगा बदलाव?


संजय निषाद ने ये जरूर कहा कि हमने रामपुर और आजमगढ़ जीता था. जब उनसे पूछा गया कि क्या यूपी में बदलाव की उम्मीद नजर आ रही है. इस पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश है. वह किसी भी सवाल का सीधा जवाब देते हुए नजर नहीं आए. राजनीति गलियारों में इस बात की चर्चाएं तेज हैं कि यूपी में बदलाव हो सकता है. 


यह भी पढ़ें: BJP में भीतरघात है बहाना, योगी की कुर्सी है 'निशाना', पत्रकार बोले- CM को साफ करने का बन रहा प्लान