लखनऊ: उत्तर प्रदेश के निकाय चुनावों के लिए कांग्रेस मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी करेगी. कांग्रेस प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि पार्टी नगरीय निकाय चुनाव के लिए अपना ‘विजन डाक्यूमेंट’ कल जारी करेगी. इसमें इन निकायों के अधिकार क्षेत्रों का विकास करने के तमाम वादे शामिल किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि साफ-सफाई, पेयजल की व्यवस्था, स्थानीय स्तर पर शिक्षा के प्रबंध और नगरीय निकायों के जो भी काम आते हैं, उन्हें बेहतर और समय से पूरा किया जाएगा. घोषणापत्र में इनसे संबंधित तमाम वादों को शामिल किया जाएगा.


आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बाद कांग्रेस तीसरी ऐसी पार्टी होगी, जो निकाय चुनाव में अपना घोषणापत्र जारी करेगी. मदान ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा जो कहा है, वह किया है, जबकि बीजेपी ने जब भी कोई वादा किया है तो उसे कभी पूरा नहीं किया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत ज्यादातर नगरीय निकायों में बीजेपी का कब्जा रहा है. भ्रष्टाचार की वजह से लगभग सभी निकाय क्षेत्रों की हालत खराब है. कांग्रेस इन चुनावों में जनता के बीच जाकर सवाल पूछेगी कि क्या वह अब भी ऐसे हालात में जीना चाहेगी या बदलाव लाएगी.


मालूम हो कि पिछले विधानसभा चुनाव के बाद हाशिये पर पहुंच चुकी कांग्रेस के लिए नगरीय निकाय चुनाव बेहद अहम हैं. पार्टी के लिये अपना दम फिर से परखने का मौका बने इन चुनावों के नतीजे खासे दूरगामी माने जा सकते हैं.