UP Assembly Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव में अब तीसरे राउंड की टक्कर होने वाली है. तीसरे चरण की 59 सीटों पर 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. वैसे चुनाव का हर चरण अहम है, लेकिन इस चरण में जिसने बढ़त बनाई, सत्ता की चाबी उसी के पास जाने की उम्मीद है. यूपी में विधानसभा चुनावों के अंतर्गत एक पार्टी का दूसरी पार्टी पर निशाने के दौर जारी हैं ऐसे में राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा है.


जयंत चौधरी ने ट्वीट कर कहा कि तोड़ने वाले नहीं, प्रदेश बनाने वाले चाहिये, बुलडोजर नहीं कलम चलाने वाले चाहिये. तीसरे चरण के चुनाव से ठीक पहले समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने भी शायराना अंदाज में बीजेपी (BJP) की योगी (Yogi Adityanath) सरकार पर निशाना साधा है. 






यूपी में दो चरणों की हो चुकी है वोटिंग


गौरतलब है कि यूपी में दो चरण की वोटिंग हो चुकी है और प्रदेश में कुल पांच चरणों में चुनाव होना अभी शेष है. 14 फरवरी को  उत्तर प्रदेश के 9 जिलों में दूसरे चरण के लिये मतदान हुआ था. दूसरे चरण में 55 सीटों पर वोटिंग हुई थी. इसके लिये मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चला था. 


इस फेज में कुल 2.02 करोड़ मतदाताओं ने 586 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर दिया है. इन 2.02 करोड़ पात्र मतदाताओं में से 1.08 करोड़ पुरुष, 0.94 करोड़ महिलाएं और 1,269 थर्ड जेंडर हैं. वहीं दूसरे चरण में 23,404 मतदान केंद्र और 12,544 मतदान केंद्र बनाए गए थे. वहीं 20 फरवरी को तीसरे चरण के लिए यूपी के 16 जिलों की 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. तीसरे चरण की चुनौती बड़ी है क्योंकि ये पहले दोनों चरणों के मुकाबले चुनाव ज्यादा जिलों में है. 


तीसरे चरण में यूपी के 16 जिलों में डाले जायेंगे वोट


अगले चरण में यूपी के तीन हिस्सों अवध, पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड में चुनाव है. तीसरे चरण में पश्चिमी यूपी के पांच जिले फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज और हाथरस हैं जहां 19 विधानसभा सीटें हैं. अवध रीजन के कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, 6 जिले हैं जहां 27 विधानसभा सीटें हैं. और बुंदेलखंड में झांसी, जालौन, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा जिले में मतदान है जहां 13 विधानसभा सीटे हैं.


‘अच्छा नहीं है, यूं अवाम की आंखों में सैलाब का आना’... Akhilesh Yadav का Yogi सरकार पर बड़ा निशाना


Watch: PM Modi ने करोल बाग के Saint Ravidas मंदिर में की पूजा, महिलाओं के साथ बैठकर किया भजन कीर्तन