सोनभद्र: यूपी के सोनभद्र में इन दिनों हाथियों का आतंक लगातार बढ़ता ही जा रहा है, यह झुंड दिन में जंगलों में और रात में आबादी की ओर बढ़ जाते हैं. दरअसल छत्तीसगढ़ के जंगलों से निकलकर 22 हाथियों का झुंड यूपी की सीमा क्षेत्र में घुस गया है. इसलिए कई गांव के लोग हाथियों के आतंक से दहशत में हैं. ग्रामीणों को हाथी से बचाने के लिए वन विभाग ने नई तरकीब निकाली है, वन विभाग डीजे पर शेर की दहाड़ का गाना बजाकर हाथियों को भगाने का काम कर रहा है.


वन विभाग दो शिफ्ट में डीजे लेकर गांव से जंगल तक दौड़ लगा रही है, एक शिफ्ट दिन में और दूसरा शिप्ट पूरी रात में डीजे पर शेर की दहाड़ का धुन बजाकर गस्त करता रहता है, इस दौरान वन विभाग के रेंजर, कर्मचारियों व पुलिस की टीम साथ मे गस्त कर रही है.



वन प्रभाग रेणुकूट अंतर्गत बभनी, म्योरपुर वन रेंज क्षेत्र के डूमरहर, रम्पाकुरर और मगरमाड गांव में रातभर डीजे पर शेर की दहाड़ रह-रहकर गूंजती रही. इसका नतीजा रहा कि पास के जंगल में मौजूद बाइस हाथियों का झुंड गांव की ओर नहीं आया. गांव के लोगों ने बहुत दिनों बाद चैन की नींद ली. पिछले कुछ दिनों से रात में पास के गांवों में हाथियों का झुंड हमला बोलता रहा है. हमले में कई घरों को हाथियों के झुंड ने तबाह किया है, हाथियों के हमले से बचने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण रात के समय अलाव की व्यवस्था कर हाथों में मशाल जुलूस लिए रतजगा करने को मजबूर हैं.


बता दें कि बीते 11 नवम्बर की रात एक युवक को हाथियों ने कुचलकर मार डाला. उसी रात एक घर को जिसमें कई बच्चे मौजूद थे, हाथियों ने घंटों घेरे रखा. ग्रामीणों का कहना है कि अगर डीजे बजाने को लेकर वन विभाग पहले ही चेत गया होता तो डूमरहर निवासी राजेन्द्र गोंड़ आज जिंदा होता. रविवार की रात एक बजे डूमरहर गांव पहुंचे हाथियों के झुंड ने 25 वर्षीय राजेन्द्र गोंड़ को कुचलकर मार डाला था. उस समय राजेन्द्र जंगल के पास स्थित अपने चचेरे भाई को हाथियों के प्रति सचेत करने जा रहा था.



घटना के बाद वन विभाग महकमा सक्रिय हुआ और छत्तीसगढ़ से भाग के आई जंगली हाथियों के झुंड को लगाने के लिए प्लान तैयार किया. हाथियों को भगाने के लिए डीजे का सहारा लिया गया. डीजे पर शेर की दहाड़ का गाना बजा कर हाथियों को आबादी से दूर छत्तीसगढ़ वापस भेजने की तैयारी की गई.


यूपीः वसीम रिजवी ने ओवैसी की तुलना बगदादी से की, कहा- भाषणों से फैला रहे हैं आतंक


कोई मुस्लिम किसी मस्जिद को शिफ्ट नहीं कर सकता- जमीयत उलेमा-ए-हिंद


स्वाति सिंह वायरल ऑडियो मामला: प्रियंका गांधी ने कहा- ये 'ऊपर' कौन है जो चाहता कि घोटालेबाजों पर कार्रवाई न हो