Fatehppur Religious Conversion Case: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में धर्मांतरण (Religious Conversion) मामले में मिशन अस्पताल और चर्च कमेटी को नोटिस भेजकर उनके बैंक खातों की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री समेत पांच प्वाइंट में जवाब मांगा गया है. विवेचक कोतवाल अमित मिश्रा ने नोटिस के जरिए चर्च कमेटी और अस्पताल से संबंधित जानकारी मांगी है. ये भी कहा गया कि जांच में मदद नहीं करने पर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा सकता है. 


बता दें कि फतेहपुर जिले में धर्मांतरण मामले में सदर कोतवाली पुलिस ने अब तक 39 लोगों को गिरफ्तार किया है. धर्मांतरण के आठ मामले दर्ज किए गए. वहीं, चर्च में सामूहिक धर्मांतरण के मामले में अब तक पादरी सहित 15 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इस मामले में 35 नामजद और 20 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.


ATS फंडिंग के नेटवर्क की जांच में जुटी


अब सदर कोतवाली के हरिहरगंज मामले को लेकर विवेचक कोतवाल अमित मिश्रा ने सामूहिक धर्मांतरण केस के आरोप में पकड़े गए 15 लोगों के बैंक खातों के ट्रांजेक्शन की जांच करने को लेकर ये जानकारी मांगी है. साथ ही गिरफ्तार किए गए लोगों को ये भी हिदायत दी गई है कि अगर वो जांच में मदद करने में आनाकानी करते हैं, तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा. यूपी के फतेहपुर जिले में सात महीने पहले चर्च में हुए सामूहिक धर्मांतरण मामले में यूपी एटीएस भी जांच कर रही है. एटीएस की टीम धर्मांतरण मामले में फंडिंग के नेटवर्क की खंगालने में जुटी है. 


यूपी के फतेहपुर जिले के कोतवाली क्षेत्र के हरिहरगंज स्थित इवेजलिकर चर्च ऑफ इंडिया में सामूहिक धर्मांतरण का मामला 15 अप्रैल को सामने आया था. हिंदू संगठनों वीएचपी और बजरंग दल के हंगामें बाद तत्कालीन सीओ सिटी डीसी मिश्रा ने खुद मजिस्ट्रेट के मौजूदगी में पुलिस टीम के साथ चर्च में छापेमारी की थी. छापेमारी में चर्च से बड़ी रकम के साथ ही सैकड़ों लोग मिले थे. आरोप है कि गरीबों को पैसों का लालच देकर जबरन धर्मांतरण कराया गया है. 


पादरी समेत 15 लोग जेल भेजे गए


इस मामले में पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए पादरी विजय मसीह, विनय कुमार समेत कुल 15 आरोपियों को जेल भेज दिया है. पुलिस को इस मामले में नामजदत आरोपियों के बैंक खाते, पासबुक, बैंक डिटेल हाथ लगी है. मामले की जांच कर रही एटीएस की रडार में कई और लोग भी हैं, जिनसे पूछताछ की जा सकती है. फिलहाल जांच टीम इस मामले से जुड़े सभी लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रही है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Shraddha Murder Case: पुलिस की गिरफ्त में भी कुछ ऐसा है आफताब का हाव-भाव, सामने आया ये वीडियो