Petrol-Diesel Price in UP: यूपी के लोगों को दिवाली के मौके पर बड़ा गिफ्ट मिला है. आज (गुरुवार) से यहां पेट्रोल और डीजल 12 रुपये सस्ता हो गया है. केंद्र सरकार की तरफ से बुधवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के फैसले कुछ घंटे बाद ही प्रदेश सरकार ने राज्य स्तर पर भी एक्साइज ड्यूटी घटा दी. जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट आ गई है.


किस तरह कम हुईं कीमतें


बुधवार को पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. इसके कुछ देर बाद ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी वैट में कटौती की घोषणा की. सरकार ने पेट्रोल पर 7 रुपये और डीजल पर 2 रुपये का वैट घटाया. इस तरह देखें तो केंद्र सरकार और राज्य सरकार की छूट को मिलाकर दोनों की कीमतें 12 रुपये तक कम हो गईं. ऐसे में यूपी में पेट्रोल-डीजल 12 रुपये सस्ता हो गया. नई कीमतें आज से ही लागू हो गईं हैं.


क्या हो गईं हैं नई कीमतें


सरकार की ओर से राहत देने से पहले बुधवार को उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 106.96 प्रति लीटर थी, जबकि डीजल के कीमत 86.91 प्रति लीटर थी. अब इसमें क्योंकि गुरुवार से छूट लागू हो गई है. ऐसे में 12 रुपये की कटौती के बाद यूपी में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 94.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 86.91 रुपये हो गई.


यूपी में कीमत कम करने की कई दिन से चल रही थी तैयारी


बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने को लेकर पिछले कई दिनों से अफसरों संग मीटिंग कर रहे थे. तब राज्य सरकार ने वैट कम करके 5 रुपये तक की राहत देने की योजना पर काम कर रही थी. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इस मुद्दे पर हम विचार कर रहे थे. ये तय किया गया था कि राज्य सरकार इस मसले पर पहले केंद्र सरकार के फैसले तक इंतजार करेगी.


अब दूसरे राज्यों में भी हो सकती है कटौती


केंद्र सरकार और यूपी सरकार की ओर से कटौती के बाद अब दूसरे प्रदेशों में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें और कम हो सकती हैं. अगले कुछ दिनों में इस पर फैसला हो सकता है.


ये भी पढ़ें


Xplained: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद जानें किन राज्यों में कितना सस्ता हुआ तेल और आपके पॉकेट पर क्या पड़ेगा असर


Free Ration in UP: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी दोहरी राहत, होली तक बढ़ाई गई मुफ्त राशन योजना तो कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम