UP Teacher Group Insurance Scheme: एबीपी न्यूज की खबर का एक बार फिर बड़ा असर हुआ है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अब शिक्षकों के खाते से इश्योरेंस का प्रीमियम (Insurance Premium) नहीं काटा जाएगा. ग्रुप इंश्योरेंस के नाम पर जो प्रीमियम काटा जा रहा था अब उस पर रोक लगा दी गई है. बता दें कि एबीपी न्यूज ने इस खबर को प्रमुखता से चलाया था, जिसके बाद अब सरकार ने इस पर रोक लगाने का फैसला ले लिया है.


आपको बता दें कि शिक्षा विभाग (Education Department) में ये विसंगति पिछले 8 सालों से चल रही थी. ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम (Group Insurance Scheme) के नाम पर करीब 2 लाख शिक्षकों की सैलरी से 87 रुपये प्रति माह प्रीमियम काटा जा रहा था. महीने में करीब-करीब 1.75 करोड़ रुपये का प्रीमियम कट रहा था, लेकिन हैरानी की बात है कि शिक्षकों को इसका किसी भी तरह से कोई लाभ नहीं मिला. 


कहां गए 200 करोड़ रुपये?


8 साल में करीब 200 करोड़ रुपये की रकम प्रीमियम के नाम पर सरकार के पास इकट्ठा हुई. इस पूरे मामले में एबीपी न्यूज ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बात की. शिक्षा विभाग का कहना है कि ये सारा पैसा सरकारी ट्रेजरी में इकट्ठा हुआ है और इसमें कोई घपला नहीं है. हालांकि, विभाग ने इस बात को भी माना कि शिक्षकों को इसका कोई लाभ नहीं मिला है.


सरकार ने लगाई रोक


गौरतलब है कि ग्रुप इंश्योरेंस का प्रीमियम काटे जाने के बावजूद शिक्षकों को किसी प्रकार के बीमे का लाभ नहीं मिलता था. पिछले आठ साल से चली आ रही इस विसंगति को दूर कर दिया गया है. इस संबंध में योगी सरकार (CM Yogi) ने आदेश जारी कर दिए हैं.


ये भी पढ़ें- Gujarat Election: 'कर्ज माफी और खेती के लिए 12 घंटे बिजली', सीएम केजरीवाल ने किसानों के लिए किए 6 एलान


ये भी पढ़ें- Maharashtra Politics: कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने की देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात, क्या हैं मायने?