बरेली: लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से यूपी और दिल्ली में लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है. एनजीटी की सख्ती के बाद यूपी के बरेली के अलग-अलग थानों में 100 से अधिक किसानों के खिलाफ पराली जलाने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है. जिसके बाद किसानों में दहशत है. सैकड़ों किसानों को पराली जलाने के मामले में नोटिस भी दिया गया है और एक लाख से अधिक रुपए का आर्थिक दंड भी वसूला गया है.


बरेली के डीएम नीतीश कुमार ने सभी अफसरों को यह निर्देश दिया है कि वह इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कहीं पराली तो नहीं जलाई जा रही है. इस मामले में एसपी सिटी का कहना है कि एनजीटी के आदेशों का पूरी तरीके से बरेली में पालन कराया जा रहा हैय बरेली में अब तक अलग-अलग थानों में 100 से अधिक किसानों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की गई हैय इतना ही नहीं लगातार किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है कि वह पराली ना जलाएं.


प्रदूषण को लेकर प्रदेश की योगी सरकार सख्त हो गई है. योगी आदित्यनाथ ने पराली जलाने पर रोक को लेकर निर्देश दिए हैं. उन्होंने निर्देशित किया है कि किसी हाल में पराली जलाने की घटना न हो. योगी के निर्देश के बाद शनिवार को उनके प्रमुख सचिव शशि प्रकाश गोयल ने सभी जिलाधिकारियों के अलावा पुलिस अधीक्षक को भी पराली जलाने पर रोक के बाद भी अंकुश न लगने पर सख्ती बरतने को कहा है.


मुख्यमंत्री ने किसानों से पराली, गन्ने की पत्तियां और खरपतवार न जलाने की अपील की. उन्होंने कहा, "किसानों को पराली की कीमत देने के प्रयास किए जा रहे हैं. पराली से बायोफ्यूल बनाया जाएगा. हर जिले में बायोफ्यूल प्लांट लगाए जाएंगे."


उन्होंने किसानों से पराली न जलाने और अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की. योगी ने कहा, "पराली में आग लगाने से भूमि की उर्वरता खत्म होती है और प्रकृति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है. मनुष्य व अन्य जीव जंतुओं के साथ पेड़-पौधों में भी जीवन होता है. पराली जलाने से खेती के लिए उपयोगी कीट नष्ट हो जाते हैं. पराली को कूटकर जुताई करने और पानी देने से वह खेत में कंपोस्ट का काम करती है."


शिवपाल यादव ने फिर दिए एक होने के संकेत, 22 नवंबर को हो सकता है बड़ा एलान


फिर विवादों में उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग,हाईकोर्ट ने तलब किये दो सदस्यों की नियुक्ति के रिकार्ड


दिल्ली में पानी की गुणवत्ता पर रार जारी, बीजेपी ने कहा- केजरीवाल धृतराष्ट्र की तरह आंख पर पट्टी बांधकर बैठें हैं