महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर चल रहे विवाद के बीच अब यूपी से एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां पुलिस ने कई लाउडस्पीकरों और पीए म्यूजिक सिस्टम्स पर कार्रवाई की है. यूपी के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार की तरफ से ये जानकारी दी गई है. 


125 लाउडस्पीकर उतारे गए
एडीजी ने इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि, लाउडस्पीकरों को लेकर हाईकोर्ट के आदेश का पालन किया जा रहा है. हमने 125 लाउडस्पीकरों को उतारा है और लोगों ने खुद अपनी मर्जी से करीब 17 हजार पीए सिस्टमों की आवाज कम कर दी है. उन्होंने बताया कि यूपी के सेंसिटिव जिलों में अलविदा नमाज को लेकर खास तैयारियां की गई हैं. 


सीएम योगी ने दिए थे आदेश
बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ने भी लाउडस्पीकर और माइक को लेकर आदेश जारी किया था. जिसमें उन्होंने कहा था कि, इसके लिए पहले इजाजत लेनी होगी और जो भी इजाजत लेकर लगे हैं उनकी आवाज उस परिसर से बाहर नहीं आनी चाहिए. सीएम योगी ने कहा था कि, लाउडस्पीकर की आवाज से बाकी लोगों को असुविधा नहीं होनी चाहिए. साथ ही कहा गया कि अब नई जगहों पर लाउडस्पीकर या माइक लगाने की इजाजत नहीं मिलेगी. इसके बाद यूपी में साउंड सिस्टम और लाउडस्पीकर को लेकर कार्रवाई शुरू हो चुकी है. 


लाउडस्पीकर को लेकर विवाद
देशभर में लाउडस्पीकर का मुद्दा चर्चा में है. कई राज्यों में मस्जिदों के लाउडस्पीकर हटाने की मांग की जा रही है. खासतौर पर महाराष्ट्र में इस मुद्दे ने सबसे ज्यादा विवाद पैदा किया है. यहां एमएनएस चीफ राज ठाकरे इसे लेकर कई बयान दे चुके हैं. साथ ही उन्होंने राज्य सरकार को अल्टीमेटम भी दिया है कि अगर 3 मई तक लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो वो सभी मंदिरों में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे. इसके बाद निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने भी ऐलान कर दिया कि वो सीएम उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगीं. इसके बाद जमकर विवाद हुआ और आखिरकार सांसद और उनके पति को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके खिलाफ राजद्रोह का मामला भी दर्ज हुआ. 


ये भी पढ़ें - 


सांसद Navneet Rana की दुर्व्यवहार वाली चिट्ठी के बाद Lok Sabha सचिवालय सख्त, महाराष्ट्र सरकार से 24 घंटे में मांगी रिपोर्ट


'दलित होने की वजह से मुझे पुलिसवालों ने पानी तक नहीं दिया,' Om Birla को लिखी चिट्ठी में Navneet Rana ने लगाए ये आरोप