मेरठ: सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले हर बच्चे का आधार कार्ड जरुरी है. आधार कार्ड नहीं होने पर 30 जून के बाद उन्हें मिड डे मील से महरुम होना पड़ सकता है. यही नहीं उन्हें यूनिफार्म, स्कूल बैग जैसी सुविधाएं भी नहीं मिल सकेगी.


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी इकबाल सिंह उत्तर प्रदेश शासन के आदेशों की पुष्टि करते हुए बताते हैं कि परिषदीय और अनुदानित स्कूलों में पढ़ने वाले हर बच्चे का आधार कार्ड जरूरी कर दिया है.


सिंह के अनुसार सरकारी आदेशों के अनुपालन में हमनें स्कूलों के छात्रों के आधार कार्ड बनवाने शुरु किए हैं. इसके लिए छुट्टी के दिनों में भी स्कूल शिक्षकों को स्कूल बुलवाया जा रहा है. लेकिन संबंधित एजेंसी का सहयोग नहीं मिलने के कारण आधार कार्ड में बनने में तेजी नहीं आ पा रही है. फिलहाल मात्र 38 फीसदी ही आधार कार्ड बन सका हैं.


बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार मेरठ जिले में कुल 1561 स्कूलों में करीब पौने दो लाख छात्र हैं. इनमें से मात्र 34 फीसदी के पास ही आधार कार्ड हैं यानी सरकारी आदेश जारी होने के बाद मेरठ में मात्र चार फीसदी छात्रों के ही आधार कार्ड बन सके हैं.


विभाग के अफसरों के अनुसार 20 मई से गर्मी के छुट्टी के कारण स्कूल बंद हैं. ऐसे में विभाग की परेशानी यह है कि वह सरकारी आदेश का पालन करते हुए बच्चों के आधार कार्ड कैसे बनवाए.