Congress Vs Samajwadi Party: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के सपा को लेकर दिए गए हालिया बयान के बाद उत्तर प्रदेश की राजनीति गरमा गई है. अब समाजवादी पार्टी (SP) की ओर से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर पलटवार किया गया है. समाजवादी पार्टी की मीडिया सेल ने रविवार (1 जनवरी) को ट्विटर पर लिखा कि, "राहुल गांधी कह रहे हैं कि सपा की कोई राष्ट्रीय विचारधारा नहीं है. राहुल गांधी ये जान लें कि समाजवादी विचारधारा सिर्फ देश ही नहीं पूरे विश्व में है." 


समाजवादी पार्टी ने आगे कहा कि, "भगत सिंह, लोहिया जी, नेल्सन मंडेला, महात्मा गांधी जैसे विश्व क्रांतिकारी और नेता समाजवादी विचारधारा के ही थे. हां कांग्रेस की कोई विचारधारा नहीं, कांग्रेस वैचारिक पार्टी नहीं बल्कि सत्ताप्रेमी दल है. बीजेपी और कांग्रेस की विचारधारा इस मामले में मिलती जुलती है. इन दोनों दलों को हर कीमत पर सत्ता चाहिए उसके लिए चाहें जो समझौते करने पड़े, लेकिन समाजवादी विचारधारा संविधान का पालन करती है." 


क्या कहा था राहुल गांधी ने?


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने समाजवादी पार्टी को लेकर कहा था कि अखिलेश यादव की पार्टी के पास राष्ट्रीय विचारधारा नहीं है. ये पार्टी सिर्फ उत्तर प्रदेश में मजबूत है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा था कि नफरत के खिलाफ यात्रा में अखिलेश यादव और मायावती के साथ एक संबंध है. भारत जोड़ो यात्रा सभी के लिए खुली है. 


राहुल गांधी ने कहा कि वह इस पर टिप्पणी नहीं करेंगे कि कौन शामिल होगा और कौन नहीं. उन्होंने कहा कि नफरत और प्यार बिल्कुल विपरीत हैं, लेकिन बहुत से लोग प्यार फैलाना चाहते हैं. मैं जानता हूं कि अखिलेश जी और मायावती जी नफरत नहीं चाहते, रिश्ता तो है. उन्होंने कहा, ''हर कोई जानता है कि बीजेपी और कांग्रेस एक नहीं हैं. क्योंकि अगर ऐसा होता तो नरेंद्र मोदी कांग्रेस मुक्त भारत नहीं चाहते." 


"समाजवादी पार्टी के पास राष्ट्रीय ढांचा नहीं"


कांग्रेस सांसद ने कहा कि यदि आप समाजवादी पार्टी को देखते हैं, तो उनके पास राष्ट्रीय ढांचा नहीं है. उनके पास यूपी में एक स्थिति है जिसका उन्हें बचाव करना है और इसके लिए वह यात्रा में नहीं आ सकते हैं, लेकिन समाजवादी पार्टी के आदर्श केरल, कर्नाटक और बिहार में काम नहीं करेंगे. हमारा काम विपक्ष को एक राष्ट्रीय ढांचा प्रदान करना है. कांग्रेस की भूमिका ये सुनिश्चित करना भी है कि विपक्षी दल सहज और सम्मानित महसूस करें. यह आपसी सम्मान होना चाहिए. उन्हें हमारा सम्मान करना चाहिए और हमें भी. 


अखिलेश यादव ने क्या कहा था?


राहुल गांधी का ये बयान तब आया जब अखिलेश यादव ने हाल ही में कहा था कि वह कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नहीं होंगे क्योंकि कांग्रेस और बीजेपी एक ही हैं. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' से खुद को दूर करते हुए कहा था कि हमारी पार्टी की एक अलग विचारधारा है. बीजेपी और कांग्रेस एक ही हैं. 


"मुझे कोई निमंत्रण नहीं मिला"


उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है, इसपर सपा चीफ अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा, "अगर आपके फोन पर निमंत्रण है, तो कृपया मुझे भेजें." उन्होंने कहा, "हमारी संवेदनाएं उनकी यात्रा के साथ हैं. मुझे कोई निमंत्रण नहीं मिला है." गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की अगुवाई में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक भारत जोड़ो यात्रा आगामी तीन जनवरी को गाजियाबाद के लोनी के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल होगी. 


ये भी पढ़ें- 


UP Politics: 'कमलनाथ को सीएम बनना था तो सपा के MLA ढूंढ रहे थे', राहुल गांधी के बयान पर अखिलेश का पलटवार