लखनऊः उत्तर प्रदेश में कोरोना का प्रकोप 48 जिलों में व्याप्त हो चुका है. इन सभी जिलों से अब तक कुल 773 कोरोना संक्रमितों की संख्या सामने आ चुकी है. कोरोना संक्रमण के कारण 13 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, इस सबके बीच एक अच्छी खबर यह भी है कि राज्य में पूल टेस्ट शुरू हो गया है, जिससे एक साथ कई सैंपल की जांच की जा सकती है. इसका सबसे पहला प्रयोग आगरा के बफर जोन से लिए गए 150 सैम्पल पर किया गया. राहत की बात यह भी है कि सभी नतीजे निगेटिव आए हैं.


उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि गुरुवार से राज्य के मंत्रियों के साथ ही मुख्यमंत्री ने लोक भवन में कामकाज शुरू किया. यहां अफसरों की बैठक में उन्होंने कोरोना के नियंत्रण की दिशा में किये जा रही कार्रवाई की समीक्षा की.


अवस्थी ने बताया कि पीलीभीत पूरी तरह कोरोना मुक्त जिला घोषित हो चुका है और इसी कड़ी में महाराजगंज के छह पॉजीटिव केस भी ठीक हो रहे हैं. इन छह लोगों का उपचार के बाद पहला टेस्ट निगेटिव आया है. दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद यह जिला भी कोरोना मुक्त घोषित हो जाएगा.


उन्होंने यह भी बताया कि मुरादाबाद में मेडिकल टीम पर हमला बोलने की घटना को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया है. उनके निर्देश पर कल रात मुरादाबाद से 17 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. सभी के खिलाफ महामारी अधिनियम और आईपीसी की धाराओं में मामला दर्ज करने के साथ ही एनएसए के तहत कार्रवाई की गई है.


उन्होंने बताया कि यह भी तय किया गया है कि सरकारी सम्पत्ति के नुक़सान की भरपायी भी इन्हीं से की जाएगी. ज़रूरत पड़ी तो इनकी सम्पत्तियां नीलाम की जाएगी.


उन्होंने बताया कि प्रदेश में बनाये गए हाट्स्पॉट्स की आज फिर से समीक्षा की गई है. हाट्स्पॉट्स को तीन चरणों में बांटा गया है. प्रथम चरण में 174, दूसरे में 84 और तीसरे में 60 हाट्स्पॉट्स रखे गए हैं.


उन्होंने बताया कि यहां केवल मेडिकल टीम, सेनेटाइजजेशन कार्य और खाद्य पदार्थों की टीम के अलावा किसी को जाने को अनुमति नहीं होगी. उधर कोरोना संदिग्धों की तलाशी अभियान में अब लापरवाही सामने आने पर संबंधित थाने और पुलिस के अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी.


प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि होम कोरंटाइन में जाने वालों की लिस्ट बनाई जा रही है, इनकी लगातार निगरानी होगी. मुख्यमंत्री ने कहा है कि अन्य प्रदेशों में रहने वाले उत्तर प्रदेश वासियों की समस्या के निराकरण के लिए बनाए गए नोडल अफ़सर हर हाल में उनकी समस्या दूर करें.


उधर 20 तारीख से अनुमन्य गायिविधियों से सम्बंधित आदेश आज जारी किये जाएंगे. बिना सुरक्षा उपाय के सेवाएं शुरू नहीं करने दी जाएंगी. उन्होंने बताया कि एक संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए लखनऊ के सदर क्षेत्र के कम्यूनिटी किचन में काम करने वाले सभी 32 लोगों की जांच कराई गई है. रिपोर्ट नेगेटिव आयी है.


वहीं प्रदेश में जिन लोगों की संक्रमण से मृत्यु हुई है. उनका ऑडिट किया जाने का फ़ैसला किया गया है. इससे आगे आने वाले मरीज़ों के उपचार में मदद मिलेगी. स्वास्थ्य विभाग ने 14.74 लाख घरों का सर्वे किया गया है. इन घरों में रहने वालों को हिदायत दी गई है कि वो घर में रहें और लक्षण नजर आने पर कॉरेनटाइन हो जाएं.


संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का देरी से पता चलने के कारण मामलों में उतार-चढ़ाव- विशेषज्ञ