UP Rajya Sabha Election News: राज्यसभा चुनाव के लिए पूरे देश में दिलचस्प लड़ाई मंगलवार (27 फरवरी, 2024) को देखने को मिलेगी. सबसे अहम मुकाबला उत्तर प्रदेश में माना जा रहा है जहां संसद के उच्च सदन की 10 सीटें खाली हुई हैं, जबकि इन पर 11 उम्मीदवार चुनावी ताल ठोंक रहे हैं. संख्या बल हिसाब से 7 सीटों पर बीजेपी की जीत लगभग तय मानी जा रही है, जबकि आठवीं सीट पर पार्टी ने संजय सेठ को उम्मीदवार बनाया है. अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा ने विधायकों की संख्या के लिहाज से 3 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था. 


बीजेपी उम्मीदवारों में संजय सेठ के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, प्रदेश पार्टी महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत, पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन शामिल हैं. वहीं, सपा ने राज्यसभा के जिन तीन लोगों को टिकट दिया है उनमें जया बच्चन, रामजी लाल सुमन और रिटायर्ड IAS आलोक रंजन ने पर्चा भरा.


क्या है यूपी विधानसभा में विधायकों का संख्या बल?


उत्तर प्रदेश विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 403 है. इनमें 3 सदस्यों का निधन हो चुका है. बीजेपी के एक सदस्य अयोग्य घोषित हैं. इसके अलावा 3 सदस्य जेल में हैं. इनमें 2 सपा के रमाकांत यादव और इरफान सोलंकी हैं. सुभासपा विधायक अब्बास अंसारी भी कैद में हैं. ऐसे में जो वोट देने वाले विधायक हैं उनकी संख्या 396 हो जाती है. 11 सदस्यों के लिहाज से प्रत्येक सदस्य के लिए 36 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी.


बीजेपी के 8 सदस्यों को जिताने के लिए 288 विधायकों के समर्थन की जरूरत है, जबकि उसके पास सदन में संख्या बल 289 है. वहीं, सपा के 3 उम्मीदवारों के लिए 108 वोट की जरूरत पड़ेगी, जबकि विधायकों की कुल संख्या 107 है. इसमें अगर पल्लवी पटेल का वोट नहीं जोड़े तो ये संख्या 106 हो जाएगी. ऐसे में सूबे में आठवीं सीट पर लड़ाई दिलचस्प मानी जा रही है.


ये भी पढ़ें:कौन हैं एनी राजा, जिनको CPI ने बनाया राहुल गांधी की वायनाड सीट से उम्मीदवार और I.N.D.I.A का सपना कर दिया तार-तार