UP Lockdown LIVE Updates: 24 घंटे में सामने आए कोरोना के रिकॉर्ड 30596 नए केस, 129 मरीजों की हुई मौत

UP Lockdown LIVE Updates: उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना संक्रमण से एक दिन में सबसे ज्यादा 120 लोगों की मौत हुई है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने हर रविवार को लॉकडाउन लागू किया है. प्रदेश में लॉकडाउन से जुड़ी हर खबर यहां लाइव ब्लॉग में पढ़िए.

एबीपी न्यूज Last Updated: 18 Apr 2021 10:25 AM
मथुरा में कोरोना से हड़कंप

यूपी के मथुरा जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर प्रशासन की तरफ से लोगों को लगातार जागरूक भी किया जा रहा है. प्रशासन कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों की जांच करने में भी जुटा है. मथुरा में रविवार को 360 कोरोना संक्रमित मरीज मिले. इनमें से 38 संक्रमित मरीज जिला कारागार में मिले हैं. एक मरीज की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिसे दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है.

लॉकडाउन के दौरान सडकों पर सन्नाटा

यूपी के बलिया में 35 घंटे के कोरोना कर्फ्यू के दौरान सड़कों पर सन्नाटा है. जहां रोज हजारों की संख्या में लोग जरूरत की चीजों को खरीदने के लिए आते-जाते दिखाई देते थे, चहल-पहल नजर आती थी वहां आज दुकानें बंद हैं और सड़कों पर सन्नाटा है. उत्त रप्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बस स्टेशन पर बाहर से आने वाले यात्रियों का रैपिड एंटीजेंट टेस्ट किया जा रहा है. वहीं, कोरोना कर्फ्यू के कारण बस अड्डे पर और बसों में यात्रियों की संख्या भी कम दिखाई पड़ रही है. 

कोरोना से 129 मरीजों की मौत, सामने आए 30,596 नए केस

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस से एक दिन में अब तक सर्वाधिक 129 लोगों की मौत हुई है जबकि 30,596 नए मामले सामने आए हैं. प्रदेश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 8,51,620 हो गया है. 129 और मरीजों की मौत होने के साथ ही अब तक कुल 9,830 लोग कोरोना की चपेट में आने से अपनी जान गंवा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में राजधानी लखनऊ में 5,551 नए मरीज सामने आए हैं जबकि, 22 मरीजों की मौत हुई है. 

संभल में कोरोना का कहर, 48 घंटे के लिए थाना बंद

कोरोना के बढ़ते प्रकोप का असर संभल जिले के हयातनगर थाने पर पड़ा है. सात पुलिसकर्मियों के संक्रमित होने के बाद थाने को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है. अभी कई पुलिसकर्मियों की जांच रिपोर्ट नहीं आई है. हयातनगर थाने के बंद रहने के दौरान उसका कामकाज सराय तरीन पुलिस चौकी से संचालित किया जाएगा. 

ना हो लापरवाही

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सभी अस्पतालों में दवाओं, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कहते हुए कहा कि किसी भी मरीज से निर्धारित शुल्क से अधिक वसूली ना हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें. कोविड से संबंधित जानकारी देने के लिए स्थापित हेल्प सेंटर ठीक तरह से काम करें ये भी सुनिश्चित किया जाए साथ ही इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना हो. राज्यपाल ने जिलाधिकारियों को कहा कि इस कार्य में विश्वविद्यालय का भी सहयोग ले सकते हैं. इस अवसर पर राज्यपाल ने केजीएमयू और संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में चल रहे कोविड उपचार के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की. उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों पर संतोष व्यक्त किया और चिकित्सकों की हौसला अफजाई की.

मास्क ना पहनने वालों के साथ हो कड़ाई

उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण से चिंतित राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर के जिलाधिकारियों से फोन पर बात की. राज्यपाल ने अधिकारियों से कोरोना संक्रमण की रोकथाम, उपचार और सुरक्षात्मक उपायों की जानकारी ली. इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कोरोना नियंत्रण को लेकर अच्छा कार्य कर रहे डॉक्टरों और कोरोना वॉरियर्स का उत्साहवर्धन भी किया. राज्यपाल ने कोविड वैक्सीन लगाए जाने की प्रगति भी जानी और वैक्सीन लगाए जाने की गति बढ़ाने की अपील भी की. राज्यपाल ने ये भी कहा कि सभी से मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से कराया जाए और इसका उल्लंघन करने वाले लोगों के साथ  कड़ाई की जाए.

45 साल से ज्यादा उम्र के लोग टीकाकरण जरूर करवाएं

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद का कहना है कि प्रदेश में अब तक 91,03,334 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है. इनमें से 16,10,320 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है. दवाओं और उपकरणों की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है. 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग अपना टीकाकरण जरूर करवाएं.  

बेड की कमी हो गई है

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर में अचानक वृद्धि से बेड की कमी हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के साथ ऑक्सीजन और रेमेडिसवीर की आपूर्ति को लेकर चर्चा हुई थी. वर्तमान में 200 MT ऑक्सीजन और 235 MT 30 अप्रैल तक चाहिए.  

वाराणसी में कोरोना के हालात पर पीएम मोदी ने की समीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वाराणसी में कोविड-19 की स्थिति पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की. बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना से बचाव और कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए टेस्टिंग, बेड, दवाइयां, वैक्सीन, मैन पावर समेत कई चीजों की जानकारी ली. उन्होंने जनता को हरसंभव सहायता त्वरित रूप से उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि ''दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी'' का पालन सभी लोग करें. उन्होंने प्रशासन को भी पूरी संवेदनशीलता से वाराणसी के लोगों की सहायता करने के लिए कहा. 

क्या यूपी में लॉकडाउन का समय बढ़ेगा?

लॉकडाउन के समय को और बढ़ाए जाने के सवाल पर उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा, "हमारी प्रतिदिन मुख्यमंत्री से वर्चु्अल बैठक होती है. मामलों की संख्या को देखते हुए और हर जिलों में किस तरह का प्रबंधन हो रहा है इसे ध्यान में रखते हुए हम लोग इस पर निर्णय ले सकते हैं." 

कोरोना के चलते अयोध्या में रामनवमी मेला स्थगित

अयोध्या प्रशासन ने नवरात्रि के अंतिम दिन तीर्थयात्रियों के भारी भीड़ को आकर्षित करने वाले 'रामनवमी के मेले' को स्थगित करने का फैसला किया है. इस बार यह मेला 21 अप्रैल से शुरू होने वाला था. अयोध्या की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा और हरिद्वार कुंभ के संतों को भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. रामनवमी पर राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा करने के लिए सैकड़ों की संख्या में संत अयोध्या आने वाले थे.

यूपी में आने वाले प्रवासियों को किया जाएगा क्वारंटीन

उत्तर प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासी कामगारों को क्वारंटीन किया जाएगा. राज्य सरकार ने 56 जिलों में केन्द्र स्थापित किए हैं, जहां पहले प्रवासी श्रमिकों का परीक्षण किया जाएगा और फिर जिनके पास घर पर क्वारंटीन होने की कोई सुविधा नहीं है, उन्हें दो सप्ताह के लिए इन केन्द्रों में रखा जाएगा. इसी तरह सरकार ने हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस स्टॉप पर निगरानी बढ़ा दी है.

CM योगी के स्वास्थ्य में हो रहा सुधार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. योगी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद से वह होम आइसोलेशन में हैं. मुख्यमंत्री की स्थिति पर डॉक्टरों द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है और उन्हें अब बुखार नहीं है. उनके ऑक्सीजन का स्तर भी सामान्य है. 

लखनऊ में बड़े स्तर पर सैनिटाइजेशन जारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. योगी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद से वह होम आइसोलेशन में हैं. मुख्यमंत्री की स्थिति पर डॉक्टरों द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है और उन्हें अब बुखार नहीं है. उनके ऑक्सीजन का स्तर भी सामान्य है. 



कोविड लॉकडाउन का पालन कराने में जुटी पुलिस

कोरोना की दूसरी लहर पर अंकुश लगाने के लिए पूरे राज्य मनें आज कोविड लॉकडाउन लगाया गया है. जिसका पालन कराने के लिए पुलिस सुबह से ही जुटी है. पुलिस द्वारा अनावश्यक रूप से सड़कों पर अपनी गाड़ियों से घूम रहे लोगों को वापस घर भेज रही है. साथ ही कोविड-19 का पालन ना करने वाले लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई भी की जा रही है.

योगी सरकार 3 रेमडेसिविर जमाखोरों के खिलाफ लगाएगी NSA

योगी सरकार ने 265 रेमडेसिविर इंजेक्शन के साथ पकड़े गए तीन व्यक्तियों के खिलाफ कड़े राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के प्रावधानों के तहत सजा देने का फैसला किया है. पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने कहा कि संकट के इस समय में कोई भी गैरकानूनी गतिविधि बर्दाश्त नहीं की जाएगी और सख्त से सख्त सजा दी जाएगी. उन्होंने कहा, "यह मानवता के खिलाफ एक अपराध है और हम गुरुवार को रेमडेसिविर इंजेक्शन के साथ गिरफ्तार किए गए तीन लोगों के खिलाफ एनएसए लगाकर कार्रवाई करेंगे."

नोएडा का एक गुरुद्वारा मरीजों को मुहैया करा रहा है खाना

कोरोना मरीजों के लिए नोएडा के सेक्टर-18 में स्थित एक गुरुद्वारा खाना मुहैया करा रहा है. गुरुद्वारे के हेड ग्रंथी ने बताया, "जो लोग क्वॉरंटीन हैं और खाना नहीं बना पा रहे हैं हम उनको खाना भेज रहे हैं. हम सितंबर से ये काम कर रहे हैं, तब इतनी जरूरत नहीं थी जितनी अब है."


लखनऊ में कल कोरोना से 36 लोगों की मौत

लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 5913 नए मामले आए हैं और इस दौरान संक्रमण से 36 लोगों की मौत हुई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ सहित सभी जिलों में कोविड-19 बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश के साथ कहा है कि हर अस्पताल में न्यूनतम 36 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप होना चाहिए.

यूपी में एक दिन का लॉकडाउन है. इस दौरान भी मुरादाबाद में लोग जरूरी सामान लेने के लिए अपने घरों से बाहर निकले. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने रविवार को लॉकडाउन लागू किया है.

सीएम योगी ने कोरोना की स्थिति पर टीम-11 के साथ की बैठक

कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस की स्थिति पर टीम-11 के साथ बैठक की है.

कोविड के कारण द्वारकाधीश मंदिर एक हफ्ते के लिए बंद

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर द्वारकाधीश मंदिर को एक हफ्ते के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है. मंदिर के एक पदाधिकारी ने बताया कि मंदिर के कपाट 25 अप्रैल तक बंद रहेंगे. भगवान की पूजा/आरती जारी रहेगी लेकिन श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति नहीं होगी. चैत के महीने में होने वाली छठ पूजा के यमुना नदी पर होने वाले आयोजन को भी रद्द कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश में कोविड से एक दिन में 120 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से एक दिन में सबसे ज्यादा 120 लोगों की मौत हुई. वहीं, संक्रमण के 27,357 नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले सितंबर, 2020 में एक दिन में सबसे ज्यादा 113 लोगों की मौत हुई थी. राज्य में अब तक 8,21,054 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं, संक्रमण से अब तक 9,703 लोगों की मौत हुई है.

नोएडा में लगे एक दिन के लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं.

वाराणसी में कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा करने के लिए आज सुबह 11 बजे बैठक करेंगे. वाराणसी में कोरोना वायरस से लड़ रहे शीर्ष अधिकारी, स्थानीय प्रशासन और डॉक्टर इस बैठक में शामिल होंगे. ये जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई है.

उत्तर प्रदेश में आज लागू लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए मुरादाबाद की सब्जी मंडी पहुंचे. लोगों ने इस दौरान कोरोना नियमों का उल्लंघन किया.



बैकग्राउंड

UP Lockdown LIVE Updates: उत्तर प्रदेश में आज पूरी तरह से लॉकडाउन लगा हुआ है. राज्य सरकार ने 15 मई तक हर रविवार को लॉकडाउन लगाने का एलान किया है और मास्‍क नहीं लगाने पर पहली बार में एक हजार रुपये का जुर्माना देना होगा. शनिवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लगभग 35 घंटे तक संपूर्ण लॉकडाउन इस दौरान जरूरी सेवाओं रोक नहीं रहेगी. संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावित इलाकों में इन 35 घंटे तक प्रदेश में प्रशासन सैनिटाइजेशन भी करवाएगी.


सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश
यूपी सरकार ने रविवार साप्ताहिक बंदी के 35 घंटे के कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. अपर मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्‍थी ने शनिवार को कोविड नियंत्रण के लिए कोरोना कर्फ्यू के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए. जारी निर्देश के मुताबिक रविवार को 'कंटीन्यूअस प्रोसेस इंडस्‍ट्रीज' को चलाने सहित कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए शेष उद्योगों विशेष रूप से फार्मास्युटिकल्स, दवा, सेनिटाइजर बनाने वाले उद्योगों को चलाने की अनुमति रहेगी और इनके कर्मचारियों को इसी अनुसार आने-जाने की भी छूट मिलेगी.


शनिवार व रविवार को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करते हुए सभी शादी समारोह में बंद स्थानों पर 50 लोगों और खुले स्थानों पर 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी. लेकिन सभी के लिए मास्‍क, सुरक्षित दूरी और सेनिटाइजर का उपयोग सहित प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य होगा.


निर्देश के अनुसार एनडीए और अन्‍य निर्धारित परीक्षा की अनुमति रहेगी और परीक्षार्थियों का आईडी कार्ड पास के तौर पर मान्य होगा. राज्‍य परिवहन निगम की बसों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाने की अनुमति रहेगी. शासन ने तय किया है कि अंतिम संस्कार के लिए अधिकतम 20 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति रहेगी.


लॉकडाउन के दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे. इस दौरान चिकित्सा, स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यक सेवाएं और आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति यथावत जारी रहेगी. पंचायत चुनाव के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी का कार्य संचालित होता रहेगा.


ये भी पढ़ें-


कोरोना के टूटे सभी रिकॉर्ड, 24 घंटे में रिकॉर्ड 2.61 लाख नए केस, एक्टिव केस 18 लाख पार


पी चिदंबरम का पीएम मोदी पर तंज, कहा- बंगाल का युद्ध छोड़कर समय निकालने के लिए धन्यवाद

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.