अयोध्या: अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अब राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया है. रामजन्मभूमि विवाद पर आए फैसले के बाद से अयोध्या का कायाकल्प बनाने की दिशा में भी प्रयास तेज हो गए हैं. पर्यटन के क्षेत्र में अयोध्या को वैश्विक स्तर पर विशिष्ट पहचान दिलाने की दिशा में काम हो रहा है. जिले में पर्यटक थाने खोले जाने की दिशा में काम शुरू हो गया है, इसे लेकर तेजी से जमीन का सर्वे शुरू है. पर्यटन थाने बनाने के लिए अभी जगह फिलहाल फाइनल नहीं हुई है, लेकिन प्रशासन की ओर से कसरत शुरू कर दी गई है. बुधवार को एसडीएम सदर आयुश चौधरी व क्षेत्राधिकारी-भवन अरविंद चौरसिया ने प्रस्तावित जमीन का मौका मुआयना किया. फिलहाल अब शासन से प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने का इंतजार है.


जिलाधिकारी अनुज झा ने कहा कि अभी इस बारे में कोई रूपरेखा बनी नहीं है, लेकिन बनने के बाद जनता के सामने लाया जाएगा. अभी इस पर बहुत काम होना है. अभी तो जगह देखी जा रही है. उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही धर्मनगरी में पर्यटक थाना अस्तित्व में आ जाएगा.


थाना बनाने के लिए अयोध्या स्थित बैकुंठ धाम, साकेत पेट्रोल पम्प व रामघाट हाल्ट के आसपास स्थित जमीनों का निरीक्षण किया जा चुका है. लेकिन अभी फाइनल कुछ भी नहीं हुआ है.


अफसरों ने इन जमीनों में से एक पर स्थापित होने वाले पर्यटक थाना की आवश्यकता व उपयोगिता पर गहन मंथन व मंत्रणा की. सुविधाओं की हकीकत को समझा. फिलहाल तीन जमीनों में से एक के चयन पर मुहर लगना अभी बाकी है। सीओ चौरसिया ने बताया कि जमीनों के चयन का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा.


उन्होंने बताया कि पर्यटक थाने के लिए सरकारी जमीन मिली तो ठीक है, अन्यथा पेट्रोल पम्प के पास जमीन का अधिग्रहण कर पर्यटक थाने के निर्माण का कार्य शुरू कराया जाएगा.


बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद से ही अयोध्या में हलचलें तेज हो गई हैं. हर तरफ़ राम मंदिर की ही चर्चा है. रामलला के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी है. राम जन्म भूमि न्यास के कार्यशालाओं में भी चहल पहल बढ़ गई है. यहां मंदिर बनाने के लिए पत्थर तराशे जाते हैं. पिछले 26 सालों से ये काम बिना रोक टोक के चल रहा है. मंदिर आंदोलन के दौर में जो देश और दुनिया के कई हिस्सों में शिला पूजन हुए. पूजा के बाद सभी ईंटें इन्हीं कार्यशालाओं में रखी गई हैं. यहीं पर प्रस्तावित राम मंदिर का मॉडल भी है. जिसकी एक झलक देखने के लिए राम भक्तों का मेला लगा रहता है.


ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद नरेंद्र मोदी स्वदेश रवाना हुए


भूकंप के झटके से हिला इंडोनेशिया, 7.1 थी तीव्रता


Realme 5s भारत में 20 नवंबर को होगा लॉन्च , जानिए क्या होगा खास