लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने किसानों की कर्जमाफी का फॉर्मूला तैयार कर लिया है. एबीपी न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक  सूत्रों से पता चला है कि यूपी सरकार साढ़े सोलह हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेगी और करीब बीस हजार करोड़ अलग-अलग विभागों का बजट काटकर जुटाया जाएगा. जल्द ही इसका एलान भी हो जाएगा.


योगी सरकार को किसानों की कर्जमाफी के लिए करीब 36 हजार करोड़ रुपए की जरुरत है. इसलिए यूपी सरकार ने फैसला लिया है कि सरकार साढे 16 हज़ार करोड़ रुपए कर्ज लेगी और करीब बीस हज़ार करोड़ का इंतजाम अलग-अलग विभागों के बजट में कटौती करके किया जाएगा.



योगी सरकार ने लोक निर्माण विभाग को 6100 करोड़, औद्योगिक विकास मंत्रालय को 35 करोड़, आवास एवं शहरी नियोजन को एक हज़ार करोड़, नगरीय रोजगार विभाग को एक हज़ार करोड़, ग्राम्य विकास विभाग को तीन हज़ार करोड़ और ऊर्जा मंत्रालय को 1980 अस्सी करोड़ कर्ज लेने के आदेश दिए गए हैं.

यूपी चुनाव के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के कर्ज माफ़ करने का वादा किया था. योगी सरकार ने अपनी पहली ही कैबिनेट मीटिंग में इस फैसले का एलान भी कर दिया था. सरकार ने किसानों का एक लाख का कर्ज माफ किया था.

पीएम मोदी से मिले सीएम योगी

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी. सीएम योगी सुबह करीब साढ़े 10 बजे पीएम से मिलने पहुंचे थे. अपने दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली आए सीएम योगी आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भी मिलेंगे. योगी ने कल बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की थी.



राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोला

देश में कर्जमाफी को लेकर किसानों के आंदोलन के बीच कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोला है.  राहुल गांधी ने नेशनल हेरल्ड अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा है,  ‘’बेरोजगारी देश के सामने बड़ी चुनौती है. आज पीएम मोदी के राज में पांच साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है.’’

राहल ने ये भी कहा है, ‘’आज लोगों के अंदर गुस्सा और असंतोष है. और मोदी, आरएसएस और बीजेपी की विचारधारा इस गुस्से का इस्तेमाल समाज में नफरत फैलाने के लिए कर रही है.’’