UPSC Result: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए परिणाम घोषित कर दिए हैं और इन नतीजों में प्रदीप सिंह ने टॉप किया है. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने UPSC 2019 की परीक्षा में प्रदीप सिंह ने टॉप किया है वहीं दूसरे स्थान पर जतिन किशोर रहे हैं.


यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने आज 2019 की सिविल सेवा परीक्षा का जो फाइनल रिजल्ट जारी किया उसमें तीसरी पोजीशन पर प्रतिभा वर्मा ने कब्जा जमाया है और वो महिलाओं के नाम के मामले में प्रथम स्थान पर आई हैं.


कहां पर करें चेक
यूपीएससी 2019 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर चेक किया जा सकता है. कैंडीडेट्स अपने अंक रिजल्ट जारी होने के 15 दिन बाद वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे.


20 जुलाई से लिए गए थे इंटरव्यू
यूपीएससी ने कोरोना के कारण स्थगित हुई सिविल सर्विसेस परीक्षा 2020 के इंटरव्यू 20 जुलाई से लेने शुरू किए थे. बता दें कि हर साल करीब पांच लाख कैंडिडेट इस परीक्षा में सम्मलित होते हैं. यूपीएससी का इंटरव्यू आखिरी पड़ाव होता है जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों की सूची बनती है.


इस साल कब होंगे यूपीएससी के एग्जाम
अगर इस साल की यूपीएससी सिविल सर्विसेस की बात करें तो जून में नयी परीक्षा तिथियां घोषित हुई थीं. इस नये शेड्यूल के अनुसार इस साल की यूपूएससी सिविल सर्विसेस प्री परीक्षा 04 अक्टूबर 2020 को और मेन्स परीक्षा 08 जनवरी 2021 को आयोजित होगी. इस बार कोविड – 19 की वजह से परीक्षा बहुत लेट हो गयी है.


कितने कैंडीडेट्स कुल चयनित हुए
यूपीएससी की परीक्षा में कुल 829 कैंडीडेट्स का चयन इस बार हुआ है जिसमें से 304 कैंडीडेट्स जनरल कैटेगरी से चुनकर आए हैं. 78 ईडब्ल्यूएस यानी इकनॉमिक वीकर सेक्शन से, 251 ओबीसी और 129 एससी कैटेगरी से हैं और 67 कैंडिडेट्स एसटी कैटेगरी से चयनित होकर आए हैं.


क्या है UPSC परीक्षा
यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए आईएएस, आईपीएस आईएफएस आदि देश की प्रतिष्ठित सर्विसेज के लिए चयन होता है. इनके अलावा इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस के तहत रेलवे ग्रुप ए और भारतीय डाक सेवा सहित कुछ अन्य सर्विसेज के लिए भी देशभर से कैंडीडेट्स चयनित होते हैं.


ये भी पढ़ें


राम मंदिर भूमि पूजन: एक घंटा देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री, जानिए- क्या है अयोध्या में PM मोदी का पूरा कार्यक्रम


Exclusive: सुशांत सिंह केस में अब CBI जांच तय, बिहार के सीएम नीतीश बोले- आज करेंगे सिफारिश