Jammu Kashmir Topper UPSC Result 2022: यूपीएससी ने मंगलवार (23 मई) को 2022 सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे घोषित किए. सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजों में इशिता किशोर (Ishita Kishore) ने पहली रैंक हासिल की है. गरिमा लोहिया (Garima Lohia) और उमा हरति एन (Uma Harathi N) ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है. यूपीएससी (UPSC) ने कहा कि 933 अभ्यर्थियों ने सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है. यूपीएससी के टॉपर्स में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के छात्र भी शामिल हैं. 


आतंक प्रभावित जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के रहने वाले वसीम अहमद भट ने सातवीं रैंक हासिल की है. जबकि पुंछ जिले की प्रसनजीत कौर ने परीक्षा में 11वीं रैंक हासिल की है. वसीम अहमद भट ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 225वीं एआईआर प्राप्त की थी. वह फिलहाल मुंबई में तैनात हैं. वसीम अहमद का ये तीसरा अटेंप्ट था. उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, श्रीनगर से बीटेक की हुई है. 


वसीम के घर पर मना जश्न


24 वर्षीय वसीम को एंथ्रोपोलॉजी की बुक्स पढ़ने और साई-फाई टीवी शोज देखने का शौक है. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट एंथ्रोपोलॉजी था. वसीम की उपलब्धि पर उनके घर में जश्न का माहौल है. उनकी मां ने कहा कि हमारा परिवार बहुत खुश है. मैं सभी माता-पिता से अपने बच्चों को शिक्षित करने की अपील करती हूं. उन्होंने पूरे जम्मू-कश्मीर को गौरवान्वित किया है.


कौर ने पहले अटेंप्ट में हासिल की 11वीं रैंक


वहीं 11वीं रैंक हासिल करने वाली 24 वर्षीय प्रसनजीत कौर ने यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू से बीएससी और एमएससी की हुई है. ये उनका पहला अटेंप्ट था. पुंछ जिले की रहने वाली कौर को बच्चों को पढ़ाने का शौक है. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट जूलॉजी था. 


तीन चरणों में आयोजित की जाती है परीक्षा


यूपीएससी की ओर से सिविल सेवा परीक्षा सालाना तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिनमें अभ्यर्थियों को प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार से गुजरना होता है. इस परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों का चयन किया जाता है.


ये भी पढ़ें- 


Karnataka Assembly Speaker: कांग्रेस नेता यूटी खादर होंगे कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर, जानें उनके बारे में