US Inauguration Day 2021: किसी भी लोकतांत्रिक देश में सेना को चुनावी प्रक्रिया और सत्ता संचालन की प्रक्रिया से दूर रखा जाता है. क्योंकि सत्ता के सूत्र निर्वाचित नेताओं के हाथ में होते हैं. अमेरिका भी इसका अपवाद नहीं है. मगर अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने जा रहे जो बाइडन के हाथों में सत्ता का हस्तांतरण फौजी पहरे में हो रहा है. वॉशिंगट में होने वाले इस समारोह से पहले 25 हजार अमेरिकी सैनिकों को तैनात किया गया है. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भारतीय समय के मुताबिक रात 10 बजे और जो बाइडेन रात 10.30 बजे शपथ लेंगे. बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे.


6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हुआ था तांडव


ऐसा पहली बार होगा कि इतनी बड़ी संख्या में सड़कों पर मौजूद अमेरिकी सेना औक उसके नेशनल गार्ड्स की मौजूदगी के बीच कोई अमेरिकी राष्ट्रपति कामकाज संभालेगा. इसकी वजह 6 जनवरी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों की रैली और उसके बाद कैपिटल हिल पर हुआ तांडव है. इसने अमेरिका को इतना डर दिया है कि वाशिंगटन शहर में इतनी अमेरिकी फौज बुला ली गई है, जितनी अफगानिस्तान, सीरिया और इराक में कुल मिलाकर भी नहीं है.


इससे पहले के शपथ समारोह में सेना सलामी और सेरिमोनीयल औपचारिकताओं के लिए तो मौजूद रही लेकिन सुरक्षा ड्यूटी में उसकी ऐसी तैनाती अभूतपूर्व है. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन वॉशिंगटन में स्थित संसद की यूएस कैपिटल इमारत में बुधवार को दोपहर के 11.30 (भारतीय समयानुसार रात 10 बजे) किया जाएगा.


लॉक डाउन में शपथ समारोह


आम तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति का शपथ समारोह लोकतंत्र के त्यौहार की तरह मनाया जाता है. बड़ी संख्या में लोग जमा होते हैं. लेकिन इस बार कोविड महामारी और हिंसक विरोध प्रदर्शनों की आशंकाओं के चलते लोगों को आने से रोका गया है. बाइडन की टीम अपने समर्थकों को वाशिंगटन से दोपर रहने और वर्चुअल तरीके से शामिल होने पर जोर दे रही है.


यह भी पढ़ें-


Farewell Speech: ट्रंप ने की कैपिटल हिल हमले की निंदा, नए राष्ट्रपति बाइडेन को दी शुभकामनाएं


US Inauguration Day 2021: कब और कहां देखें अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाइडन का शपथ ग्रहण समारोह