US India Defecne Co-Operation: यूएस में छपी एक मीडिया रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है कि 2022 में तवांग झड़प (Tawang Conflict) में अमेरिका ने भारत को खुफिया जानकारी देकर मदद की थी.


यूएस न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक टकराव से ठीक पहले यूएसए (USA) ने अपने भारतीय साझीदारों को भेजी जानकारी में आगाह कर दिया था कि एक्चुअल पोजिशन पर बड़ी तादाद में चीनी सैनिक मौजूद हैं. अमेरिका ने भारत को आगाह करते हुए कहा था, आप पर हमला होने वाला है, वो घात लगाकर आपका ही इंतजार कर रहे हैं. 


यूएस न्यूज ने कई खुफिया अधिकारियों के हवाले से लिखा है, बीते साल अरुणाचल प्रदेश में हुई मुठभेड़ में ऐसा पहली बार हुआ जब अमेरिका सरकार ने अपने भारतीय सहयोगियों को ऐन टाइम पर रियल जानकारी उपलब्ध कराई. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सेना से साझा की गई जानकारी बहुत अधिक एक्यूरेट थी. 


क्या बोला व्हाइट हाउस?
हालांकि, इस रिपोर्ट के बाद पूछे गये एक सवाल के जवाब में व्हाइट हाउस ने सोमवार (20 मार्च) को उस खबर की पुष्टि करने से इनकार कर दिया जिसमें दावा किया गया था कि अमेरिका ने पिछले साल भारतीय सेना को महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी मुहैया कराई थी जिससे उसे चीनी घुसपैठ से सफलतापूर्वक निपटने में मदद मिली. 


व्हाइट हाउस में रणनीतिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने खबर के बारे में पूछे जाने पर कहा, मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता हूं. एक सूत्र ने बताया, वे इंतजार कर रहे थे. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अमेरिका ने भारत को इसकी तैयारी के लिए सब कुछ दिया था. यह दिखाता है, दोनों सेनाएं अब कितनी सफलता से एक दूसरे का सहयोग कर रही हैं. 


Operation Amritpal: अब तक अमृतपाल क्यों नहीं हुआ गिरफ्तार? नाराज HC ने पंजाब सरकार से पूछा- 80 हजार पुलिस के जवान क्या कर रहे