US Report On India-Pakistan: अमेरिका ने इंटेलिजेंस कम्युनिटी की सालाना रिपोर्ट पेश की है. इसमें भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर चिंता जाहिर की गई है. रिपोर्ट में इस बात को लेकर चेतावनी जाहिर की गई है कि भारत के अंदर पाकिस्तान बड़ा आतंकी हमला करा सकता है. 


रिपोर्ट में कहा गया है कि नियंत्रण रेखा (LoC) पर भारत और पाकिस्तान के बीच टकराव बढ़ सकता है. कम्युनिटी रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान का भारत विरोधी आतंकवादियों और आतंकी समूहों को समर्थन करने का लंबा इतिहास रहा है. यह देखते हुए नियंत्रण रेखा पर संभावित टकराव अमेरिका के लिए चिंता का विषय है.


मोदी सरकार दे सकती है सैन्य जवाब
रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि नई दिल्ली की मौजूदा सरकार के रवैये को देखते हुए इसकी अधिक संभावना है. इसमें यह भी कहा गया है कि इस बात की अधिक संभावना है कि पाकिस्तान की तरफ से किसी उकसावे की कार्रवाई का जवाब मोदी सरकार सैन्य ताकत के साथ दे.


रिपोर्ट में कहा गया है, "बढ़े हुए तनाव के बारे में प्रत्येक पक्ष की धारणा हिंसक संघर्ष के जोखिम बढ़ाती है. कश्मीर में हिंसक अशांति या भारत में आतंकवादी हमला इसका संभावित फ्लैशपॉइंट हैं."


भारत दे चुका है मजबूत जवाब
भारत इसके पहले आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान में बड़ी कार्रवाई कर चुका है. उरी हमले के जवाब में भारतीय सेना ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की थी, जबकि पुलवामा हमले के जवाब में भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूद किया था.


भारत-चीन के संबंधों पर क्या है रिपोर्ट में?
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत-चीन के संबंध तनावपूर्ण बने रहेंगे. विवादित सीमा पर दोनों तरफ की सैन्य मौजूदगी, दोनों परमाणु शक्तियों के बीच जोखिम को बढ़ाती है. भारत और चीन के बीच सशस्त्र संघर्ष से अमेरिका हितों और नागरिकों पर सीधा खतरा हो सकता है.


यह भी पढ़ें


'राहुल गांधी देश की एकता के लिए बहुत खतरनाक', किरेन रिजिजू बोले- विदेशी नहीं जानते कि वो...