India- US Partnership: अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भारत पहुंच गए हैं. इस दौरान उन्होंने सोमवार (17 जून) को भारत पहुंचकर एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने खासतौर पर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज पर भारत-अमेरिका पहल' को अमल में लाने को लेकर चर्चा की है. ऐसे में दो ताकतवर देशों के सबसे बड़े सुरक्षा अधिकारियों ने आपसी हित और जरूरी वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया है.


दरअसल, जेक सुलिवन 17 से 18 जून तक नयी दिल्ली की आधिकारिक यात्रा पर आए हुए हैं. उनके साथ अमेरिक के कई बड़े अधिकारियों और उद्योगपतियों का एक समूह भी आया हुआ है. वहीं, कल अमेरिकी एनएसए भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा उद्योग सीईओ के साथ आयोजित भारत-यूएस आईसीईटी गोलमेज सम्मेलन में प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे.


2022 में हुआ था ICET का उद्घाटन


ऐसे में दोनों देशों के एनएसए द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर नियमित रूप से परामर्श करते हैं. हालांकि, वर्तमान यात्रा भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के मजबूत और बहुआयामी एजेंडे पर उनकी भागीदारी को लेकर है. वहीं, 24 मई 2022 को टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका पहल (आईसीईटी) के शुभारंभ के बाद, दोनों एनएसए ने सेमीकंडक्टर, एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, रक्षा नवाचार, अंतरिक्ष और उन्नत दूरसंचार सहित नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के विविध क्षेत्रों में सहयोग के पहचाने गए क्षेत्रों में शामिल होने के लिए एक ठोस प्रयास किया है.


भारत-US एनएसए द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा 


हालांकि, बाद की बैठकों में, दोनों पक्षों ने जैव प्रौद्योगिकी, महत्वपूर्ण खनिजों और डिजिटल कनेक्टिविटी सहित क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज ढांचे के भीतर नए क्षेत्रों को शामिल किया है. चल रही यात्रा एनएसए को प्रगति की समीक्षा करने और क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज के लिए नई प्राथमिकताएं और डिलीवरेबल्स तय करने का अवसर देती है. इस दौरान एनएसए द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत-अमेरिका साझेदारी की समीक्षा करेंगे.


जेक सुलिवन की PM मोदी से भी मिलने की उम्मीद


इस बीच अमेरिकी एनएसए सुलिवन ने आज भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से भी मुलाकात की. ऐसे में कयास है कि यूएस एनएसए की प्रधानमंत्री मोदी से भी मिलने की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें: राहुल गांधी वायनाड लोकसभा सीट से देंगे इस्तीफा, रायबरेली से रहेंगे सांसद