America India Relationship: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सितंबर में भारत की यात्रा करने के लिए उत्साहित हैं. दक्षिण और सेंट्रल एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने कहा कि 2024 भारत-अमेरिका संबंध के लिए एक बड़ा साल होने जा रहा है.


सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने कहा कि जी-20 में भारत के नेतृत्व ने दुनिया में भलाई के लिए एक ताकत के रूप में खड़े होने की उसकी क्षमता को और बड़ा बना दिया है. लू ने गुरुवार को एक इंटरव्यू में समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, "यह एक बड़ा साल होने जा रहा है. जाहिर तौर, पर भारत जी-20 की मेजबानी कर रहा है. इस साल अमेरिका एपेक की मेजबानी कर रहा है. जापान जी-7 की मेजाबनी कर रहा है. हमारे कई क्वाड सदस्य नेतृत्व भूमिकाएं निभा रहे हैं और यह हम सभी को अपने देशों को और करीब लाने का अवसर मुहैया कराता है."


राष्ट्रपति भारत यात्रा करने के लिए उत्साहित


उन्होंने कहा, "मैं जानता हूं कि हमारे राष्ट्रपति सितंबर में भारत की यात्रा करने के लिए उत्साहित हैं. जी-20 के नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए भारत की उनकी यह पहली यात्रा होगी. हम आने वाले कुछ महीनों में होने वाले घटनाक्रम को लेकर सच में उत्साहित हैं."


पहली सार्वजनिक चर्चा 


अमेरिकी अधिकारी ने कहा, "मार्च में डॉ. एस जयशंकर ने अपने क्वाड समकक्षों की मंत्री स्तरीय बैठक के लिए मेजबानी की थी और चारों विदेश मंत्रियों ने रायसीना संवाद में भाग लिया था. यह क्वाड के विदेश मंत्रियों के साथ इस तरह की पहली सार्वजनिक चर्चा थी."


उन्होंने कहा, "भारत ने पिछले महीने जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी कर जो शानदार काम किया है, उसके लिए हम वाकई आभारी हैं और हम इस साल जी-20 की कई बैठकों में सक्रियता से भाग लेने के लिए उत्साहित हैं जिनमें सितंबर में होने वाली नयी दिल्ली नेतृत्व सम्मेलन भी शामिल है."


ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: 'हमारे MLA की चोरी न हो, इसलिए उनका ज्यादा स्टॉक रखना होगा'- मल्लिकार्जुन खरगे