नई दिल्ली: भारत के दो दिवसीय दौरे पर गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का स्वागत रेड कारपेट पर किया गया. उनके साथ उनकी बेटी इवांका ट्रंप और प्रतिनिधिमंडल भी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप को गले लगाकर उनका स्वागत किया और मेलानिया से हाथ मिलाया. इसके बाद पीएम मोदी और ट्रंप दोनों नेता अहमदाबाद एयरपोर्ट से निकले और रोड शो शुरू हुआ. ये रोड शो साबरमती आश्रम तक चला. रोड शो के दौरान ट्रंप ने साबरमती रिवर फ्रंट के पास लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया.


पीएम मोदी और ट्रंप के रोड शो के दौरान सड़क के दोनों किनारों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक दिखी. मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया.


डोनाल्ड ट्रंप ने चलाया चरखा


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, साबरमती आश्रम पहुंचे. आश्रम में ट्रंप और मेलानिया ने चरखा भी चलाया. इस दौरान पीएम मोदी वहां उन्हें आश्रम के बारे में जानकारी दे रहे थे. नब्बे साल पहले इसी आश्रम से महात्मा गांधी ने नमक सत्याग्रह का नेतृत्व किया था. यह आश्रम महात्मा गांधी और उनकी पत्नी कस्तूरबा के निवास स्थानों में एक है और यह राष्ट्रीय स्मारक है. यह बीसवीं सदी की शुरुआत में बना है. आश्रम में अब एक गांधी स्मारक संग्रहालय और एक कमरे में गांधी का चरखा और मेज रखी है.






अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में संयुक्त रूप से जनसभा को संबोधित करेंगे. हिंदुस्तान के 36 घंटे के दौरे में डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद में करीब 4 घंटे रुकेंगे.


यह भी पढ़ें-


नमस्ते ट्रंप: अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान की खासियत हैरान करने वाली, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश