नई दिल्लीः दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना के सुप्रीम कमांडर कहलाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जब भारत आएंगे तो उनकी मेजबानी में सैन्य सम्मान का रंग भी भरपूर नजर आएगा. अहमदाबाद एयरपोर्ट से लेकर दिल्ली में राष्ट्रपति भवन तक उनके स्वागत में सैनिक दस्ते तैनात नजर आएंगे.


अहमदाबाद हवाई अड्डे पर 24 फरवरी की दोपहर अपने एयरफोर्स वन विमान से उतरने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप जब लाल कालीन पर आगे बढ़ रहे होंगे तो उनके दोनों ओर तीनों सेनाओं के जवानों सलामी की मुद्रा में खड़े नजर आएंगे. गौरतलब है कि प्रोटोकॉल तोड़कर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति ट्रंप की अगवानी करने हवाई अड्डे पर मौजूद रहेंगे.


25 फरवरी को होगा औपचारिक स्वागत


दिल्ली में 25 फरवरी की सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में राष्ट्रपति ट्रंप का औपचारिक तौर पर स्वागत किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक तीनों सेनाओं के कुल 9 बाइक सवार आऊट राइडर होटल से राष्ट्रपति भवन तक खास मेहमान की कारों के काफिले को लेकर आएंगे. वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी अगवानी करेगे.


पूरे राजकीय सम्मान के साथ खास मेहमान के स्वागत में जहां उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. वहीं तीनों सेनाओं के 150 सैनिकों की टुकड़ी उन्हें सलामी गार्ड भी देगा. सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप के लिए इस सलामी गार्ड की अगुवाई सेना के एक लैफ्टिनेंट कर्नल रैंक अधिकारी करेंगे. सेना के बैंड अमेरिकी राष्ट्रगान की धुन भी बजाएंगे.


राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति ट्रंप का एअरफोर्स वन और उसके साथ आने वाले अन्य सैन्य विमान भारतीय वायुसेना के पालम टैक्निकल एयर बेस में ही तैनात खड़े रहेंगे.


अमेरिकी राष्ट्रपति की मेहमान नवाज़ी में आराम से लेकर टेस्ट तक के खास इंतजाम