नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से ठीक दो दिन पहले ही ट्रंप सरकार ने बड़ा बयान दिया है. अमेरिकी सरकार के उच्च अधिकारी ने कहा है कि अपनी भारत यात्रा के दौरान ट्रंप प्रधानमंत्री मोदी के सामने एनआरसी समेत भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों का मसला उठाएंगे.


वाइट हाउस के एक उच्च अधिकारी ने कहा कि अमेरिका मानता है कि भारत में लोकतंत्र की जड़ें बहुत मजबूत हैं, और ये ऐसा देश है जहां विश्व के चार बड़े धर्मों का जन्म हुआ. अधिकारी ने साथ ही प्रधानमंत्री के चुनाव के ठीक बाद दिए उस बयान का जिक्र किया जिसमें उन्होंने भारत में सभी धर्मों के सामन अधिकारों की बात कही थी.


इस दौरान एक पत्रकार ने सवाल पूछा था कि क्या राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री मोदी से एनआरसी समेत भारत में अल्पसंख्यकों की चिंताओं को लेकर मुद्दे उठाएंगें? इसके जवाब में वाइट हाउस अधिकारी ने बिल्कुल स्पष्ठ कहा कि ट्रंप मोदी से इन सभी मुद्दों पर बात करेंगे.


यही नहीं पाकिस्तान और कश्मीर के विषय में सवाल के जवाब में भी अमेरिकी उच्च अधिकारी ने साफ कर दिया कि ट्रंप एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी से पाकिस्तान से बातचीत कर आपसी मसले सुलझाने की पैरवी करेंगे. हालांकि अमेरिका मानता है कि ये काफी कुछ आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई पर भी निर्भर करेगा.


ये भी पढ़ें-


राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी को ताज दिखाने ले जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद से आगरा साथ जाएंगे


Live updates: हिंदुस्तान शिखर समागम थोड़ी देर में होगा शुरू, पहली मेहमान होंगी स्मृति ईरानी