US Special Envoy Meet Nsa: अफगानिस्तान मामलों पर अमेरिका सरकार के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट भारत दौरे पर पहुंचे हैं. उन्होंने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला से मुलाकात कर अफगानिस्तान के मौजूदा हालात पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय के अनुसार विदेश सचिव डॉ हर्षवर्धन श्रृंगला और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई इस मुलकात में अफगानिस्तान की ताजा स्थिति पर चर्चा दोनों पक्षों के बीच बात हुई. अफगानिस्तान पर अमेरिका सरकार का विशेष प्रतिनिधि बनाए जाने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है. 


अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा


सरकारी सूत्रों के मुताबिक अमेरिका के साथ हुए इस उच्च स्तरीय संवाद में अफगान लोगों को मानवीय मदद पहुंचाने के लिए वैश्विक तालमेल, क्षेत्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दे और अफगानिस्तान से बाहर लोगों की आवाजाही समेत मुद्दे शामिल थे. अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष प्रतिनिधि वेस्ट के साथ हुई वार्ताओं के दौरान बीते दिनों भारत के अगुवाई में हुई 8 देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक का भी मामला उठा. सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने उन्हें इस बैठक में हुए फैसलों और सुरक्षा आकलनों के बारे में जानकारी दी.


गौरतलब है कि थॉमस वेस्ट पिछले दिनों अफगानिस्तान मुद्दे को लेकर पाकिस्तान की मेज़बानी में हुई चार देशों के प्रतिनिधियों की विशेष बैठक में भी शरीक हुए थे. वहीं बाद में उन्होंने मॉस्को में अफगानिस्तान मामले पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विशेष प्रतिनिधि ज़मीर काबुलोव से भी बात कर चुके हैं. फिलहाल अफगानिस्तान की वित्तीय हालत बहुत ही खराब है और मानवीय आधार पर कई देश इसे लेकर चिंता जता चुके हैं.


Ration At Doorstep Scheme: अब इस राज्य में घर बैठे मिलेगा राशन, 10 करोड़ लोगों को होगा फायदा