Election 2022 EC Guidelines: चुनाव आयोग (Election Commission) ने पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है. इस एलान के साथ ही फिजिकल रैलियों, रोड शो, पदयात्रा, नुक्कड़ सभा करने पर भी रोक लगा दी है. चुनाव आयोग ने इसके पीछे की वजह कोरोना संक्रमण का बढ़ना बताया है. 15 जनवरी के बाद चुनावी राज्यों में संक्रमण की स्थिति के आधार पर रैलियों और प्रचार के मोड पर फैसला होगा. चुनावों के एलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने यूपी में वो कर दिया, जो विपक्षी दल नहीं कर सके.


पीएम मोदी (PM Modi) ने चुनावों के एलान से पहले ही करीब डेढ़ महीने के भीतर लगातार 14 चुनावी रैलियां कीं. पीएम मोदी (PM Modi) की ये रैलियां पूर्वांचल से लेकर यूपी वेस्ट (UP West) तक को समेटते हुए की गईं. उनकी हाल ही में एक रैली 9 जनवरी को होनी थी, हालांकि बढ़ते कोरोना मामलों के चलते उसे रद्द कर दिया गया. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) पिछले करीब एक साल से यूपी में एक्टिव हैं और करीब-करीब हर एक हिस्से को घूम चुकी हैं. उन्होंने प्रतिज्ञा यात्रा भी निकाली, लेकिन कोई बड़ी रैली करने में वो कामयाब नहीं हो पाईं. उन्होंने यूपी में लड़की हूं, लड़ सकती हूं कैंपेन भी चलाई, लेकिन अब फिजिकल कैंपेनिंग पर फिलहाल रोक लगा दी गई है.


ये भी पढ़ें- Maharashtra में सख्त पाबंदियां, 10 जनवरी से नाइट कर्फ्यू, मॉल से लेकर जिम-स्पा तक के लिए गाइडलाइंस जारी


राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी यूपी में कहीं नजर नहीं आए, उन्होंने यहां एक भी जनसभा को संबोधित नहीं किया. वहीं अखिलेश यादव की बात करें तो पिछले करीब 2 महीने से राज्य में विजय यात्रा निकाल रहे हैं. उन्होंने करीब 25 से ज्यादा सभाएं तो कीं, लेकिन किसी बड़ी रैली को संबोधित नहीं कर पाए. हालांकि अखिलेश ने यूपी के करीब-करीब हर इलाके को कवर करने की कोशिश की. अखिलेश की आखिरी शभा 28 दिसंबर को उन्नाव में हुई.


वहीं बसपा सुप्रीमों मायावती (Mayawati) की बात करें तो इस चुनाव में उनकी सक्रियता को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं. मायावती ने यूपी में 1 रैली और 3 बैठकें की हैं. वहीं 5 प्रेस कॉन्फ्रेंस को मायावती ने संबोधित किया है. अब कोरोना के चलते फिजिकल कैंपेनिंग (Physical Campaigning) पर रोक लग गई है. यूपी में सियासी ऊंट किसी भी करवट बैठे, लेकिन फिलहाल रैलियों के मामले में पीएम मोदी (PM Modi) ने सभी विपक्षी नेताओं को मात दे दी है. ये बिल्कुल वैसे हुआ है कि मैच शुरू होने से पहले ही बीजेपी के स्टार प्रचारक पीएम मोदी अपनी पारी खेल गए हैं.


ये भी पढ़ें- ABP C-Voter Survey: प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक यूपी चुनाव में मुद्दा बनेगा? जनता ने दिए हैरान करने वाले जवाब