Petrol Diesel Price : उत्तर प्रदेश में चुनावी बिसात बिछ चुकी है और जनता के लिए राहत व घोषणाओं की बारिश होने लगी है. इसी कड़ी में पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को 5 रुपये तक की राहत मिल सकती है. यूपी सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाणिज्य कर और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ एक मीटिंग करके इस पर चर्चा भी की है. क्या है सरकार का प्लान, किस तरह और कितने रुपये तक की मिल सकती है राहत, आइए जानते हैं.


इस तरह घट सकती है कीमत


सीएम ने अधिकारियों संग बैठक में पेट्रोल व डीजल पर वैट की दर कम करने को लेकर बात की. उन्होंने मौजूदा समय में लग रहे वैट और उससे मिलने वाले राजस्व के बारे में पूछा. ऐसे में माना जा राह है कि वैट की दरें कम करके लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिल सकती है. बता दें कि इससे पहले भी योगी सरकार लोकसभा चुनावों के दौरान वैट की दरें घटाकर प्रदेश के लोगों को राहत दे चुकी है.


5 रुपये तक कम हो सकते हैं दाम


चर्चा है कि अधिकारियों ने 3 से 4 रुपये तक रेट कम करने को लेकर हिसाब बैठाया था. इस हिसाब से करीब 5000 करोड़ रुपये तक राजस्व घटने का अनुमान है. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार पेट्रोल-डीजल 5 रुपये तक सस्ता कर सकती है. अगर योगी सरकार की ओर से लोकसभा चुनाव 2019 में दी गई राहत की बात करें तो तब सरकार ने वैट की दरें घटाकर लोगों को ढ़ाई रुपये प्रति लीटर की राहत दी थी.


इसलिए भी राहत की ज्यादा उम्मीद


दरअसल यूपी में अगले साल चुनाव होने हैं. वहीं बढ़ती महंगाई, खासकर पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर विपक्षी दल लगातार सरकार को घेर रहे हैं. ऐसे में चुनाव में किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए सरकार लोगों को सबसे बड़े मुद्दे पर राहत देकर वोटरों को लुभाने की कोशिश करेगी.


ये भी पढ़ें-
PM Modi Italy Visit: पोप फ्रांसिस से मिलेंगे पीएम मोदी, जानें- किन मुद्दों पर हो सकती है बात


Temple Vandalized In Pakistan: पाकिस्तान के शिव मंदिर में हुई तोड़फोड़, भगवान के जेवर और अन्य कीमती सामान चोरी