UP Elections: उत्तर प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस कड़ी में जनता के बीच काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. सुबह 7 बजे से ही लोग मतदान केंद्र पहुंच अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते दिखाई दिए. कई केंद्रों पर बुजुर्ग भी वोट डालने पहुंचे हैं.


मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है. इसी कड़ी में एक बुजुर्ग ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर अपनी फोटो खिंचवाईं. बुजुर्ग के चेहरे पर वोट डालने की खुशी दिखी. वहीं, जेवर से लेकर शामली में लोगों के बीच वोटिंग को लेकर खास उत्साह देखने को मिल रहा है.






लोगों ने केंद्रों पर मौजूद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि वो बहुत खुश हैं वोट डालकर. कुछ महिलाओं ने कहा कि उन्होंने दिन की शुरुआत वोट डालकर की है. उन्होंने बताया कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि उनका वोट पार्टी को सत्ता में लाने में मदद करेगा.



मतदान केंद्रों पर मुस्लिम महिलाओं में भी भरपूर उत्साह देखने को मिला है. कैरान जिले से जकीरा नाम की महिला ने पहली बार अपने मत का इस्तेमाल करते हुए कहा कि वो बहुत खुश है वोट डाल कर. उन्होंने कहा कि हर शख्स के लिए बहुत जरूरी है कि वो अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें. बता दें, जकीरा अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ वोट डालने पहुंची और इसकी उन्होंने खुशी जाहिर की.




मथुरा, मुज्जफरनगर में भी मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से ही लोग वोट डालने के लिए पहुंचते दिखे. केंद्रों पर लंबी लाइन लगते दिखाई दी तो वहीं लोगों ने कोरोना को ध्यान में रखते हुए एक दूसरे से उचित दूरी बनाये रखी.


पहले चरण में 2.28 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे


बता दें, पहले चरण में शामली, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बुधवार को बताया था कि निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिये व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की है. उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, दस्तानों, मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है. पहले चरण में 2.28 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे जिनमें 1.24 करोड़ पुरुष, 1.04 करोड़ महिलाएं और 1448 ट्रांसजेंडर मतदाता भी शामिल हैं. 


यह भी पढ़ें.


UP Election: यूपी की 58 सीटों पर पहले चरण की वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने की ये अपील


India Weather Updates: दिल्ली-राजस्थान और बिहार में ठंड से राहत, उत्तराखंड में बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड, जानें पूरे उत्तर भारत के मौसम का हाल