देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की नेतृत्व वाली उत्तराखंड सरकार अपना एक साल का कार्यकाल पूरी कर चुकी है. इस मौके पर एबीपी न्यूज़ के खास कार्यक्रम उत्तराखंड शिखर सम्मेलन में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और बीजेपी सांसद अनिल बलूनी ने जनता से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिये. उन्होंने दावा किया कि राज्य विकास के राह पर चल पड़ा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार कर रहा है. स्वास्थ्य, गंगा सफाई, शिक्षा, रोजगार, भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़े कदम उठाए गये हैं.


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दावा किया कि 2020 तक राज्य में गंगा पूरी तरह प्रदूषण मुक्त होगी. उन्होंने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा सफाई को लेकर दृढ़ इच्छा जताई है और इस तरफ तेजी से काम हुआ है. मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि 2020 तक राज्य में गंगा पूरी तरह प्रदूषण मुक्त होगी. एक भी नाला गंगा में नहीं गिरेगा. यह लोगों की भावनाओं से जुड़ा है.''


उन्होंने माना कि यह काम बहुत कठिन है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में अभी जो कदम उठाए जाएंगे उसका परिणाम दिखेगा.


लोकायुक्त नियुक्ति
उत्तराखंड में लोकायुक्त नियुक्ति में हो रही देरी और सुप्रीम कोर्ट की फटकार पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इससे संबंधित बिल विधानसभा में है. हालांकि उन्होंने भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस का दावा करते हुए कहा कि लोकायुक्त की 'जरूरत होगी' तो नियुक्ति होगी.


त्रिवेंद्र रावत ने कहा, ''हम ऐसी सरकार देंगे कि लोकायुक्त की जरूरत ही नहीं पड़ेगी, पहली चोरी करें, फिर चौकीदार रखें. ऐसा क्यों रखें. भ्रष्टाचारा पर हमारा जीरो टॉलरेंस है. राज्य में भ्रष्टाचार में तेजी से कमी आई है.''


एनएच घोटाला Vs सीबीआई जांच
उत्तराखंड में करीब तीन सौ करोड़ के एनएच 74 घोटाले की जांच सीबीआई से कराने के दावों और फिर बाद में मुकरने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य पुलिस तेजी से जांच कर रही है. 20 से अधिक लोग जेल जा चुके हैं. उन्हें ऊपरी अदालत से भी जमानत नहीं मिल रही है.


दरअसल, एनएच 74 घोटाले की सीबीआई जांच कराने पर त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के बीच ठन गई थी. नितिन गडकरी का कहना था कि अगर सीबीआई जांच होती है तो इससे सड़क परियोजनाओं का काम प्रभावित होगा और कार्य में लगे अधिकारियों पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ेगा. त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने एनएच 74 घोटाले की सीबीआई जांच कराने की घोषणा की थी. बाद में गडकरी की सलाह के बाद उन्होंने अपना विचार बदला.


मेडिकल फीस बढ़ोतरी पर मानी गलती
मेडिकल कॉलेज में फीस बढ़ोतरी पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हमने निर्णय का जिम्मा गलत हाथों में दे दिया था, मुझसे गलती हुई और मैंने फैसला वापस लिया. विरोध होने पर हमने फैसला बदला.


दरअसल पिछले दिनों उत्तराखंड सरकार ने तीन प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में 400 प्रतिशत की फीस वृद्धि का फैसला लिया था. जिसके बाद विपक्ष दलों ने इस फैसले की जमकर आलोचना की थी. छात्र सड़कों पर उतर आए थे. भारी विरोध के बाद मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया और फैसला वापस लेना का फैसला किया.


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार ने मेडिकल के क्षेत्र में तेजी से काम किये हैं. हर विधानसभा क्षेत्र में एमबीबीएस डॉक्टर की नियुक्ति की जा रही है. सुदूर इलाकों में लोगों को मेडिकल सुविधा का लाभ मिल रहा है.


हरीश रावत पर हमला
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत पर हमला बोलते हुए कहा कि उनकी राज्य की जनता ने छुट्टी कर दी गै. उन्होंने ही कुछ दिनों पहले हमारी सरकार की तारीफ की थी, लेकिन आज कह रहे हैं कि हमारी सरकार छुट्टी पर चली गई है. उनकी पार्टी में ही कुछ ठीक नहीं चल रहा है. पूर्व की सरकार में माफिया राज, भ्रष्टाचारियों का राज था. यही हमारे चुनावी मुद्दे थे और हम इस तरफ तेजी से काम कर रहे हैं.


उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने पिछले दिनों मजाक उड़ाते हुए कहा था कि प्रदेश में विकास ‘छुट्टी पर चला गया’ है क्योंकि बीजेपी सरकार राज्य में काम करने में असफल रही है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की विकास के लिए हम तत्पर हैं. हमने जनता से पूछकर बजट तैयार किया, हमने पर्यटन पर काफी फोकस किया है. पर्यटकों को उत्तराखंड बुलाना हमारा मकसद है. उन्होंने कहा कि खनन के क्षेत्र में 28% की वृद्धि हुई, हम राज्य का राजस्व दोगुना करेंगे.


त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य से हो रहे पलायन पर कहा कि इस मुद्दे पर आयोग गठित किया गया है, 15 अप्रैल तक आयोग की रिपोर्ट सार्वजनिक करेंगे, उसमें कारणों का जिक्र है. हम पलायन रोकने के लिए कदम उठाएंगे. गैरसैंण को राज्य की राजधानी घोषित किये जाने के दावों पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सभी से बातचीत कर फैसला लिया जाएगा.


बीजेपी नेता अनिल बलूनी ने क्या कुछ कहा
हाल ही में राज्यसभा सांसद चुने गये बीजेपी नेता अनिल बलूनी ने मुख्यमंत्री की बातों को ही दोहराया. साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की राजनीति का स्तर बेहद नीचे है. वो कुछ भी ट्विट करते हैं. कांग्रेस समाज को तोड़ने का काम कर रही है, कर्नाटक की जनता कांग्रेस को खारिज कर देगी. हमारी सरकार में भ्रष्टाचार नहीं हुई है, कांग्रेस भ्रष्टाचार में लिप्त थी.


पश्चिम बंगाल और बिहार में दंगे पर सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार में नियंत्रित किया, पश्मिम बंगाल में ममता बनर्जी विफल रही.