उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद दिल्ली आए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज मंगलवार को संसद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने राज्य में चल रहे विकास कार्यों जैसे राज्य की सीमा से लगे क्षेत्रों में हिम प्रहरी योजना को लागू करने में केंद्र का सहयोग मांगा है. 


इस मुलाकात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके दी. सीएम धामी ने ट्वीट कर लिखा कि आज देश के यशस्वी गृहमंत्री पुष्कर धामी जी से भेंट करने का अवसर प्राप्त हुआ. हम आपसे (अमित शाह) मिल रहे स्नेह और मार्गदर्शन के लिए आपके आभारी हैं. उत्तराखण्ड की समस्त जनता भविष्य में भी आपके सहयोग की आकांक्षी रहेगी.


उन्होंने आगे लिखा कि मैंने केंद्रीय गृहमंत्री से राज्य के अंतरराष्ट्रीय  सीमा से लगे जनपदों में ‘हिम प्रहरी योजना' को लागू किए जाने हेतु सहयोग का अनुरोध किया है जिससे देश की सीमाओं को और अधिक सुरक्षित किया जा सके.






क्या है हिम प्रहरी योजना


हिम प्रहरी योजना प्रदेश के पूर्व फौजियों और युवाओं को अंतरराष्ट्रीय सीमावर्ती जिलों में बसने के लिये आवश्यक सहायता प्रदान करेगी. उत्तराखंड सरकार पुलिस, आईटीबीपी और एसएसबी के रिटार्यड कर्मियों की मदद से अंतरराष्ट्रीय सीमावर्ती जिलों उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ के गांवों से पलायन को रोकने के लिए और दैवीय आपदा में राहत और बचाव अभियान चलाने के लिये एक दल के गठन का प्रस्ताव करते हैं. इस पर करीब 5 करोड़ 45 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है.


ED Raids on Sanjay Raut: शिवसेना नेता संजय राउत के खिलाफ बड़ा एक्शन, ED ने सील की करोड़ों की संपत्ति


बॉलीवुड अभिनेत्रियों को मुसीबत में डालने वाला ठग सुकेश चंद्रशेखर गिरफ्तार, कोर्ट ने 11 अप्रैल तक ED रिमांड पर भेजा