देहरादून: उत्तराखंड में 250 करोड़ रुपये की साइबर ठगी का मामला सामने आया है. पावर बैंक नाम के एक एप के ज़रिए साइबर ठग लोगों को 15 दिनों में पैसे डबल करने का लालच देते थे और इस तरह वो करीब 250 करोड़ रुपये की ठगी कर चुके थे. उत्तराखंड एसटीएफ ने एक शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई करते हुए मुख्य अभियुक्त पवन पांडेय को नोएडा के सेक्टर 99 से गिरफ्तार कर लिया है.
 
दरअसल इस एप के ज़रिए लोगों को लालच दिया जाता था कि उनके पैसों को 15 दिनों डबल कर दिया जाएगा. इसी झांसे में रोहित कुमार भी आ गए. ठगों ने रोहित से 91,200 रुपये हड़प लिए और पैसे डबल नहीं हुए, जिसके बाद रोहित ने उत्तराखंड STF में इस मामले को लेकर शिकायत दर्ज करवा दी, जिसके बाद एसटीएफ ने आरोपी को धर दबोचा.


उत्तराखंड एसटीएफ ने आरोपी से बरामद किए ये सामान


गिरफ्तार के बाद एसटीएफ को आरोपी पवन पांडेय के पास से 19 लैपटाप, 592 सिम कार्ड, 5 मोबाइल फोन, 4 एटीएम और 1 पासपोर्ट मिला है. इस पूरे मामले में चाईनीज़ गैंग के भी शामिल होने की बात सामने आई है. एडीजी अभिनव कुमार ने खुलासा किया कि विदेशी व्यापारियों द्वारा भारत के बैंक खातों के माध्यम से धोखाधड़ी की जा रही थी. 


ये गैंग पहले तो लोगों का भरोसा जीतता था, फिर रीचार्ज एवं पैसा दोगुना करने का प्रलोभन देकर रकम निवेश करवाते थे. इस घोटाले में 10 हजार से ज्यादा निवेशकों का पैसा किया ट्रांसफर किया गया. मामले की जांच के लिए उत्तराखंड STF ने केंद्रीय एजेंसियों से भी मदद मांगी है. इसके अलावा उत्तराखंड पुलिस अन्य राज्यों से सम्पर्क कर जांच कर रही है.


21 जून से वैक्सीनेशन की नई पॉलिसी, जानिए- राज्यों को किस आधार पर केंद्र से टीके दिए जाएंगे