देहरादून:उत्तराखंड में बुधवार को होने वाले विधानसभा चुनावों को देखने पांच देशों के प्रतिनिधि भारत पहुंच चुके हैं. निर्वाचन आयोग (ईसी) ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. 13 लोगों का समूह भारत पहुंचा है.


चुनाव प्रक्रियो को देखेंगे रूस, मिस्र, बांग्लादेश, नामीबिया और किर्गिस्तान के प्रतिनिधि


पांच देशों के प्रतिनिधि मंडल में रूस, मिस्र, बांग्लादेश, नामीबिया और किर्गिस्तान के चुनाव प्रबंधन समिति (ईएमबी) के मुखिया और प्रतिनिधि शामिल हैं. यह दल बुधवार को होने वाले मतदान की प्रक्रिया देखेगा. आपको बता दें कि आज बुधवार को उत्तराखंड के कुल 70 विधानसभा सीटों पर मतदान होने हैं. उत्तराखंड में सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू होगी.


LIVE: उत्तराखंड में आज 69 सीटों पर वोटिंग, हरीश रावत के सामने सरकार और अपनी साख बचाने की चुनौती 


भारत में वोटिंग के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले तकनीक की जानकारी दी गई


एक अधिकारी ने कहा, "ईसी ने प्रतिनिधिमंडल को भारत में चुनाव प्रबंधन के अलग-अलग पहलुओं और जारी विधानसभा चुनावों से पहले की तैयारी के मुख्य बिंदुओं से अवगत कराया है." उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल को इन चुनावों में प्रयोग में ली जाने वाली तकनीक खासकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम), वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) के साथ-साथ ईसी के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा चुनावी प्रबंधन की जानकारी दी गई है."


प्रतिनिधमंडल के लिए ईसी ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ मिलकर निर्वाचन आगंतुक कार्यक्रम (ईवीपी) का आयोजन किया है.