Covid Vaccination In India: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण और ओमिक्रोन वेरिएंट के केसों के बीच साल के पहले दिन महाराष्ट्र में 15 से 18 साल के 1 लाख 75 हजार बच्चों को कोरोना का टीका लगाया गया. महाराष्ट्र में करीब 60 लाख 63 हजार और मुंबई में करीब 9 लाख 20 हजार बच्चों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है. मुंबई में BMC द्वारा 9 केंद्रों पर बच्चों के लिए वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. आज दूसरे दिन भी बड़ी संख्या में बच्चे वैक्सीन लगवाने पहुंचे हैं.


सोमवार से बच्चों को वैक्सीन लगाने की मिली है इजाजत


गौरतलब है कि कोरोना महामारी से बचाव और उसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच सोमवार 3 जनवरी से भारत में किशोरों को वैक्सीन लगाने की शुरूआत हो गई थी. सरकार द्वारा मिली इजाजत के बाद 15 से 18 साल के बच्चों को टीकाकरण में फिलहाल सिर्फ COVAXIN ही दी जा रही है. उल्लेखनीय है कि COVAXIN भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने बनाया है. ये कोरोना की पहली स्वदेशी वैक्सीन है. 


ओमिक्रोन के लिए आवश्यक है किशोरों का टीकाकरण


भारत में लगातार कोरोना को हराने के लिए जंग जारी है. कोरोना महामारी को मात देने के लिए भारत में तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. वहीं आंकड़ोंं के अनुसार भारत में अबतक कुल 92,17,97,806 लोगों ने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. जिसमें 45+ उम्र वालों की रजिस्ट्रेशन की संख्या 34,77,83,476 है. 18-44 वर्ष उम्र वालों की संख्या 57,36,87,168 है.


वहीं किशोरों को लगने वाली वैक्सीन के लिए अब तक 3,27,162 किशोरों ने रजिस्ट्रेशन किया है. गौरतलब है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए किशोरों को लगने वाली कोविड वैक्सीन बहुत महत्वपूर्ण बताई जा रही है.


Corona Omicron Live Update: ओमिक्रोन का कहर, 24 घंटे में आए 192 नए केस, कोरोना से 124 की गई जान


Omicron Variant Test: ओमिक्रोन का पता लगाने वाली पहली किट Omisure को ICMR ने दी मंजूरी