नई दिल्ली: रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के सिर्फ छह राज्यों में ही कोरोना की वैक्सीन दी गई. टीकाकरण के दूसरे दिन आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, केरल, कर्नाटक, मणिपुर और तमिलनाडु में वैक्सीन दी गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी डॉ मनोहर अगनानी ने कहा कि हमने राज्यों से कहा था कि सामान्य स्वास्थ्य सेवा ठीक रहे, इसलिए हफ्ते में कोविड वैक्सिनेशन के दिन तय कर दें.


रविवार को वैक्सीनेशन के 553 सेशन आयोजित किए गए, जिनमें 17072 लोगों को वैक्सीन लगाई गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद से अब तक कुल 2 लाख 24 हजार 301 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है.


मंत्रालय ने बताया कि एईएफआई (एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्युनिजेशन) न के बराबर है. फिर भी हर स्थिति से निपटने के लिए हमारी पूरी तैयारी है. प्रोटोकॉल बनाए गए हैं. कल और आज 447 एईएफआई रिपोर्ट हुए. इनमें सिर्फ तीन को हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा, उनमें से दो (नॉर्दर्न रेलवे हॉस्पिटल और एम्स दिल्ली) डिस्चार्ज हो चुके हैं. एक अभी एम्स ऋषिकेश में है.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टीका लगाने के बाद प्रतिकूल प्रभाव के ज्यादातर मामलों में बुखार, सिरदर्द, उल्टी जैसी स्वास्थ्य संबंधी मामूली समस्याएं देखने को मिली हैं.


किसानों की ट्रैक्टर रैली के खिलाफ अर्ज़ी पर SC में कल सुनवाई, संदिग्ध संगठनों की भूमिका पर भी होगा विचार