जम्मू: वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है. अब वैष्णो देवी से जुड़ी हर जानकारी आपको एक मोबाइल एप पर मिलेगी. इस एप को श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए बनाया गया है.


माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हर साल करीब 1 करोड़ श्रद्धालु जाते हैं, बारिश, बर्फ और कड़ाके की ठंड के बीच श्रद्धालुओं को दिक्कत जरूर होती है, लेकिन शेरावाली माता के प्रति श्रद्धा कम नहीं होती.

इस मोबाइल एप से करोड़ों भक्तों को सिर्फ एक क्लिक पर वैष्णो देवी से जुड़ी सारी जानकारियां मिल जाएंगी. अगर आप वैष्णो देवी आने का मन भी बना रहे हैं तो ये एप आपको सारी जानकारी उपलब्ध करवाएगी. पुलिस एप के जरिए सुरक्षा करिए श्रद्धालुओं को एप से छोटी से छोटी जानकारी मिलेगी.



इस एप की शुरुआत कटरा पुलिस ने की है. एप के जरिए कटरा से भवन के बीच किसी मुसीबत में फंसने पर पुलिस फौरन मदद करेगी. जम्मू से बाहर कहीं से भी एप के जरिए मौसम, यात्रा के दौरान भीड़, मेडिकल सुविधा के बारे में पता लगाया जा सकता है.

बता दें कि कटरा जम्मू से करीब 46 किलोमीटर दूर है. हर साल औसतन एक करोड़ श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस साल नवंबर तक 76 लाख 53 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं. 2016 में 77 लाख 23 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे थे. माता वैष्णो के दर्शन के लिए हेलिकॉप्टर की भी व्यवस्था है.