US-India Joint Military Exercise: अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया इसी बीच यूएसए और भारत हिमाचल में संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रही है. अमेरिका सेना (American Army) की फर्स्ट स्पेशल फोर्सेज ग्रुप (FSFG) और स्पेशल टैक्टिक्स स्क्वाड्रन (STS) के कमांडो इन दिनों हिमाचल प्रदेश के बकलोह में भारतीय सेना (Indian Army) के पैरा-एसएफ कमांडोज के साथ वज्र-प्रहार (Vajra Prahar) एक्सरसाइज कर रहे हैं. भारतीय सेना के पैरा-एसएफ कमांडो स्पेशल फोर्सेज ट्रेनिंग स्कूल (SFTS) का हिस्सा हैं.  सोमवार यानी  8 को शुरू हुए इस अभ्यास वज्र प्रहार एक्सरसाइज के दौरान दोनों देशों की सेनाएं एक दूसरे की बेस्ट-प्रैक्टिस को सीख कर अपनी युद्ध-कौशल का हिस्सा बना रहे हैं.


सेना के इस 21 दिनों तक चलने वाली एक्सरसाइज में दोनों देशों की स्पेशल फोर्सेज स्पेशल ऑपरेशन, काउंटर टेररिस्ट ऑपरेेशन्स और एयरबोर्न ऑपरेशन्स में हिस्सा लेंगी. पर्वतीय इलाकों में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक युद्ध-परिदृश्य में इस एक्सरसाइज को किया जा रहा है. इस वीडियो में दोनों देशों के पैरा-एसएफ कमांडोज  जीपीएडीएस यानि गाईडेड प्रेसिशियन एरियल डिलीवरी सिस्टम की मदद से हेलीकॉप्टर से एक सटीक जगह पर जीपीएस लगे पैराशूट के जरिए जमीन पर उतर रहे हैं.






भारतीय सेना के मुताबिक, इस एक्सरसाइज से दोनों देशों की स्पेशल फोर्सेज के बीच मित्रता-पूर्ण संबंध स्थापित होंगे और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में मदद मिलेगी. भारत और अमेरिका के बीच वज्र-प्रहार एक्सरसाइज का ये 13वां संस्करण है. एक साल ये एक्सरसाइज भारत में होती है और एक साल अमेरिका में. पिछले साल वज्र-प्रहार एक्सरसाइज अमेरिका के जेबीएलएम मिलिट्री बेस पर हुई थी.


यह भी पढ़ें- 


India-US Relations: पेंटागन ने कहा- हम नहीं चाहते भारत रक्षा जरुरतों के लिए रूस पर निर्भर रहे


Narendra Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय US दौरा, जानिए अमेरिका में कब, कहां, किनसे मिलेंगे पीएम