नई दिल्लीः विश्वभर में कोरोना का संक्रमण फैलने के बाद भारतीयों को अपने देश वापस लाने के लिए वंदे भारत अभियान चलाया जा रहा है. विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि अभी तक इस अभियान के तहत लगभग दस लाख से ज्यादा भारतीयों को विदेश से वापस लाया गया. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि 1 लाख 30 हजार से ज्यादा विदेशी नागरिकों को उनके देश भी भेजा गया है.


10 लाख से ज्यादा भारतीय वापस लौटे


कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सात मई को इस अभियान की शुरुआत की गई थी. विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के उद्देश्य से चलाया गया यह सबसे बड़ा अभियान है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया की अबतक चले इस अभियान में विदेशों में फंसे लगभग दस लाख से ज्यादा भारतीयों को विदेश से वापस लाया गया है. इसके साथ ही 1 लाख 30 हजार से ज्यादा विदेशी नागरिकों को उनके देश भी भेजा गया है.






पांचवें चरण में अभियान


हाल ही में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने डिजिटल माध्यम से आयोजित प्रेस वार्ता में कहा था ‘‘अब तक इस अभियान के तहत लगभग साढ़े नौ लाख भारतीय घर आ चुके हैं. वर्तमान में हम अभियान के पांचवें चरण में हैं. यह अभियान एक अगस्त को शुरू हुआ था.’’


समुद्री रास्ते से भी आए भारतीय


बता दें कि वंदे भारत मिशन के तहत समुद्री रास्ते से विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जा चुका है. इस अभियान में लगे भारतीय जल सेना के आईएनएस जलाश्व (INS Jalashwa) ने श्रीलंका में फंसे 700 भारतीयों को भारत वापस पहुंचा था. हाल ही में कोलंबो से आईएनएस जलाश्व तमिलनाडु के तूतिकोरीन पहुंचा था.


कोरोना का आंकड़ा 22 लाख के पार


बता दें कि विश्वभर में कोरोना वायरस के फैलने के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए वंदे भारत अभियान चलाया गया है. वंदे भारत अभियान अबतक का सबसे बड़ा अभियान है जिसके तहत अबतक साढ़े नौ लाख भारतीय स्वदेश लौटे हैं. कोरोना के कारण देशभर में अबतक 22 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. वर्तमान में कोरोना के कारण 22,15,075 लोग संक्रमित हुए हैं. जिसमें से 15,35,743 लोग इलाज के बाद सही हुए हैं.


इसे भी देखेंः


कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष के रूप में सोनिया गांधी ने पूरा किया साल, इस मौके पर राहुल गांधी ने मां को दिया खास गिफ्ट


सोनिया गांधी ने सचिन पायलट की चिंता दूर करने के लिए कमेटी बनाई, जानें- पायलट और राहुल गांधी में क्या बातचीत हुई?