Vande Bharat Express : गुजरात में वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) के मवेशियों से टकराने के मद्देनजर रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने महाराष्ट्र के पालघर में रेल मार्ग से लगे गांवों के सरपंचों को नोटिस जारी करना शुरू किया है, इसमें उनकी पटरी के पास आवारा पशुओं को नहीं जाने देने को कहा गया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि नोटिस में चेतावनी दी गई है, यदि किसी मवेशी का मालिक लापरवाही करते पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 30 सितंबर को गुजरात और महाराष्ट्र की राजधानियों के बीच सेमी-हाई स्पीड एक्सप्रेस ट्रेन सेवा की शुरुआत की थी. इसकी शुरुआत के बाद से गुजरात में ऐसी तीन घटनाएं हो चुकी हैं, जिनमें ट्रेन मवेशियों से टकराई है.


पश्चिमी रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि नोटिस आरपीएफ के मुंबई डिवीजन द्वारा ग्राम सरपंचों को जारी किए जा रहे हैं, जिनमें अधिकारियों ने स्थानीय निवासियों से अपने मवेशियों को पटरी के आसपास नहीं जाने देने की अपील की है, ताकि इस तरह की दुर्घटनाओं को टाला जा सके.


सुमित ठाकुर ने कहीं ये बातें 


पश्चिमी रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने कहा, ‘‘इस तरह की घटनाओं ने रेल परिचालन को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया है. इस तरह की घटनाओं ने रेल दुर्घटनाओं और ट्रेन के पटरी से उतरने की आशंका को बढ़ाता है. इससे न सिर्फ रेल यातायात में व्यवधान पड़ता है और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है बल्कि यात्रियों को भी खतरा पैदा होता है.’’ उन्होंने यह भी कहा कि ‘‘आरपीएफ ने जोखिम ग्रस्त स्थानों पर इस साल अब तक 1,023 जागरूकता अभियान चलाए हैं.’’


पिछले कई दिनों में हुई है ऐसी घटनाएं


गौरतलब है कि पिछले शनिवार को गुजरात के अतुल स्टेशन के पास मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में कुछ मवेशी आ गए थे. यह ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद से इस तरह की यह तीसरी घटना थी. इससे पहले, छह और सात अक्टूबर को भी ट्रेन की चपेट में कुछ मवेशी आ गए थे. ये दोनों घटनाएं गुजरात में हुई थी. इन सभी घटनाओं में, यात्रियों को कोई चोट नहीं आई थी. हालांकि, ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था.


आवारा पशु के पटरी पर आने से होती है दुर्घटनाएं 


सरपंचों को जारी नोटिस में आरपीएफ ने कहा है कि काफी संख्या में आवारा पशु (गाय और भैंस) रेल पटरी पर आ जाते हैं और इस कारण सदा ही बड़ी दुर्घटनाएं होने की आशंका रहती है.


ये भी पढ़े : Vande Bharat Express: नवंबर के महीने में शुरू होने जा रही है 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस! जानें ट्रेन की टाइमिंग और पूरा शेड्यूल