वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में गुरुवार दोपहर बिड़ला छात्रावास और लाल बहादुर शास्त्री छात्रावास के छात्रों में आपसी विवाद को लेकर पथराव हो गया. सूचना मिलने पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई. लंका थाना क्षेत्र के प्रभारी निरीक्षक भारत भूषण दोनों पक्षों के छात्रों को समझाकर शांत कराया. चीफ प्रॉक्टर ओ पी राय ने बताया दो दिन पहले दोनों पक्षों के बीच मारपीट हुई थी. इस बारे में एक पक्ष ने थाने में तहरीर भी दी थी. इसके बाद गुरुवार को दोनों पक्षों के बीच पथराव हो गया. उन्होंने बताया कि बातचीत से सुलह कराने के प्रयास किए जा रह हैं.


राय ने बताया, “हमारी सुरक्षा टीम ने तत्काल मौके पर पहुंचकर छात्रों को हॉस्टल में भेजा. जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.”


पुलिस अधीक्षक (शहर) दिनेश सिंह समेत कई थानों की पुलिस छात्रावास में पूछताछ कर रही है. पुलिस के मुताबिक घटना की मूल वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि परिसर के अंदर किसी छात्र की पिटाई को लेकर विवाद बढ़ा है.


बीएचयू छात्रों की बवाल के बाद तलाशी में हथियार बरामद होने से हड़कंप मच गया. पुलिस ने छात्रावासों की सघन तलाशी लिया जिसमें लाल बहादुर शास्त्री छात्रावास के छत से एक तमंचा कट्टा बरामद किया है. छात्र गुटों में मारपीट और बवाल के बाद पुलिस ने छात्रों से अपने-अपने हॉस्टलों में रहने की अपील की लेकिन कुछ छात्र बाहर आते जाते मिले जिन्हें पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर के छात्रावास के अंदर खदेड़ दिया.


मौके पर पहुंचे एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि सूचना मिली के बिरला और एलबीएस छात्रावास के छात्रों ने आपस में मारपीट की है. उन्होंने कहा कि भारी पुलिस फोर्स के साथ आने पर पता चला कि छात्रावासों में बाहरी लोग बहुत संख्या में रह रहे हैं जब इसकी चेकिंग कराई गई तो पंद्रह सोलह लड़के बाहर के मिले. जो इन हॉस्टल्स के नहीं है चेकिंग करने पर छतों पर भारी मात्रा में पत्थर मिला. तलाशी ली जा रही थी तो उसी के बीच से एक अवैध हथियार तमंचा भी बरामद हुआ है जिसके बारे में प्रॉक्टर को और हॉस्टल के वार्डन को सूचित कर दिया गया है. उनकी तरफ से जिस तरह का कदम उठाया जाएगा उसके हिसाब से कार्रवाई की जाएगी.


सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन नहीं लेनी चाहिए: जमीयत प्रमुख


यूपी: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में जमीन की कीमतों में उछाल, बढ़ी मांग


यूपी रोडवेज की बसों में जल्द ही डेबिट-क्रेडिट कार्ड से मिलेगा टिकट, नहीं पड़ेगी कैश की जरूरत