वाराणसी: दुनिया के सबसे पौराणिक शहरों में शामिल वाराणसी में हुए फ्लाईओवर हादसे के बाद इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है. इस हादसे में कुल 18 लोगों की मौत हुई है जिसमें एक ऐसा परिवार भी शामिल है जिसके पांच सदस्यों को अपनी जानें गंवानी पड़ी. यूपी के जौनपुर के इस परिवार ने वीडियो बनाकर आरोप लगाया है कि बीएचयू में पोस्टमार्टम करने के लिए हर लाश पर 300 रुपये की मांग की गई. शव को पोर्टमार्टम हाउस के अंदर ले जाने के लिए कर्मचारियों ने परिजनों से पैसे लिए.


एक सख्श ने अस्पताल में घटी इस घटना की वीडियो रिकॉर्डिंग को सबूत के तौर पर पेश किया है और कहा है कि एक लाश के पोस्टमार्टम के लिए 300 रुपए की मांग की गई. जिला प्रशासन इसे लेकर बिल्कुल उदासीन दिखा. मामले को लेकर जब यहां के डीएम से बात की गई तब वो इससे पल्ला झाड़ते नज़र आए. उन्होंने पूछा कि उनके वहां होते हुए ऐसे आरोप कौन लगा रहा है. साथ ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जैसा रुटीन बयान देकर वो मामले को रफा-दफा करते नज़र आए.


क्या ऐसे क्योटो बनेगा बनारस?


आपको बता दें कि वाराणसी पीएम नरेंद्र का संसदीय क्षेत्र है जिसे जापान के क्योटो की तर्ज पर विकसित करने का वादा किया गया था. ऐसे में एक फ्लाईओवर ब्रिज के गिरने के बाद 18 लोगों की मौत होना और हर लाश के पोस्टमार्टम के लिए 300 रुपए मांगा जाना इस वादे की धज्जियां उड़ाता दिखता है.


पश्चिम बंगाल: पंचायत चुनाव के लिए 568 केंद्रों पर फिर से वोटिंग शुरू


अपने परिवार के पांच सदस्यों को खो चुके जीतेंद्र यादव का कहना है कि ये संवेदनहीनता की पराकाष्ठा है. उन्होंने आगे कहा कि मानवता मर चुकी है और इस घटना के बाद उन्हें लगता है कि प्रजातंत्र की भी मौत हो गई है. उन्होंने जानकारी दी कि मंगलवार से ही वो अपने परिजनों की लाशें लेकर घूम रहे हैं लेकिन प्रशासन ने उनका कोई सहयोग नहीं किया.


एबीपी के संवाददाता ने बताई 600 रुपए मांगे जाने की बात


लाशों के पोस्टमार्ट के लिए पैसे मांग जाने की इस घटना के दौरान एबीपी न्यूज़ के संवाददाता उत्कर्ष कुमार वहां मौजूद थे. उन्होंने बताया कि कुछ परिजन ऐसे भी थे जिसने उनके परिवार वालों की लाशों के पोस्टमार्टम के लिए 600-600 रुपए की मांग की गई. घटना में परिजनों को गंवाने वालों को ऐसी बातों का हवाला देना पड़ा कि उनमें से किसी का पर्स छूट गया है तो कोई बाहर से आया है.


दिल्ली में पहली बार ₹ 75 के पार पहुंची पेट्रोल की कीमत, डीजल भी 21 पैसे मंहगा हुआ


इसके बाद क्रूरता दिखाते हुए ऐसे परिवार वालों के परिजनों की लाशों को अस्पताल प्रशासन ने जस का तस छोड़ा दिया और कहा कि जब तक पैसे नहीं मिलेंगे तब तक लाशें ऐसे ही पड़ी रहेंगी. इनका पोस्टमार्टम नहीं होगा.


 निर्माणाधीन पुल का हिस्सा ढहने हुई 18 की मौत


आपको बता दें कि वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन के पास मंगलवार को एक निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा ढह जाने से मलबे में दबकर 18 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हैं. इस मामले में चार अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया. आपको बता दें कि हादसे के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मारे गए लोगों को 5-5 लाख और घायलों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.


यहां देखें इस घटना का शर्मासार कर देने वाला वीडियो